Tuesday, May 7, 2024
हेल्थ

गर्भवती व शिशु के लिए जरूरी है कोविड का टीका

बस्ती। गर्भवती व धात्री माताओं के लिए कोविड टीकाकरण बहुत जरूरी है। गर्भवती के साथ ही उसके गर्भ में पल रहे शिशु की कोविड से सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक है। गर्भवती व धात्री माताओं की देखभाल के लिए उनके घर-परिवार के सदस्य भी बराबर उनके संपर्क में होते हैं, ऐसे में सुरक्षा के लिए भी गर्भवती को कोविड का टीका लगवाया जाना जरूरी हो जाता है। प्रसव पूर्व जांच व अन्य गतिविधियों और प्रसव के दौरान चिकित्सक, एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उनके संपर्क में आते हैं। अगर उन्हें पहले से ही कोविड का टीका लगा हुआ है तो पहले तो उनके संक्रमित होने की संभावना कम होती है। अगर संक्रमित भी हो जाएं तो कोविड से ज्यादा समस्या नहीं होती है। अस्पताल में जांच कराने के लिए जाने वाली गर्भवती को चिकित्सक कोविड टीकाकरण की सलाह अनिवार्य रूप से दे रहें हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर आयोजन स्थल पर टीकाकरण के िेलए विशेष प्रबंध किया जाता है।
सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर का कहना है कि कोविड का टीका गर्भवती व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए पूरी तरह सुरक्षित व कारगर है, इस संबंध में केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन आ चुकी है। कोविड टीके को लेकर किसी भी तरह के भ्रम में न पड़ें।

सामुदायिक गतिविधियों में किया जा रहा प्रेरित
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि गर्भधारण का पता चलने के बाद सामुदायिक गतिविधियों के दौरान गर्भवती को कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता व पोषण दिवस पर उपस्थित महिलाएं, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी, खुशहाल परिवार दिवस, अंतराल दिवस और गोदभराई जैसी सामुदायिक गतिविधियों के दौरान घर-परिवार व समुदाय की महिलाएं गर्भवती को कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित कर सकतीं हैं। उन्हें बताया जाना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) कमजोर पड़ जाने के कारण संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने की आशंका रहती है। खुद के साथ अन्य की सुरक्षा के लिए वह जल्द से जल्द कोविड टीकाकरण करा लें।

गर्भावस्था के दौरान खानपान का रखें ध्यान
कोविड टीकाकरण के साथ ही गर्भवती और धात्री महिलाएं अपने खानपान का भी पूरा ख्याल रखें ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे और उनका शरीर संक्रामक बीमारियों से आसानी से लड़ सके। भोजन में हरी साग सब्जियों को जरूर शामिल करें और चिकित्सक के बताए अनुसार आयरन व कैल्शियम की गोलियों का भी सेवन करें। कोविड प्रोटोकाल का पालन करें, बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें। मॉस्क जरूर लगाएं, भीड़भाड़ में बिल्कुल न जाएं। घर आने वाले मेहमानों से दो गज दूरी बनाकर रखें। खाना बनाने, खाने से पहले और शौच के बाद साबुन-पानी से हाथों को अच्छी तरह से अवश्य धुलें।