Sunday, May 12, 2024
हेल्थ

टीका लगवाने से सुरक्षित है कोविड मरीजों का परिवार

बस्ती। टीकाकरण के कारण कोविड मरीजों का परिवार पूरी तरह सुरक्षित है। दो माह के लंबे अंतराल के बाद जिले में कोविड के तीन मरीज मिले हैं। विभाग की ओर से की गई कोविड जांच में इन मरीजों के परिवार व आस-पास का कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन का कहना है कि परिवार के लोगों ने पहले ही कोविड का टीका लगवा लिया था। यही कारण रहा कि मरीज के संपर्क में आने के बाद भी परिवार के लोग बचे रहे।

शहर की मुख्य कॉलोनी आवास विकास में 27 अक्टूबर को एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला कोरोना संक्रमित मिली उसकी जांच केजीएमयू लखनऊ में कराई गई थी। दो माह बाद पहला केस निकलने पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। महिला के परिवार व आस-पास के लोगों की कोविड जांच कराई गई, लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव मिली। परिवार का कहना था कि महिला ने कोविड का टीका लगवाया था। कोमार्बिड व बुजुर्ग होने के बाद भी महिला पूरी तरह सामान्य रही। अब वह स्वस्थ हो चुकी है।
गौर ब्लॉक के सेंथुआ गांव में एक प्रसूता कोविड पॉजिटिव मिली। महिला को तो घर वालों ने टीका नहीं लगवाया लेकिन परिवार के सभी लोगों को टीका लग चुका है। पूरा परिवार पूरी तरह सुरक्षित है। मुंडेरवा थाना क्षेत्र के जय-विजय गांव में मुम्बई से चार दिन पूर्व गांव आया एक ट्रक चालक पॉजिटिव मिला था। गांव में लगभग 80 प्रतिशत व ट्रक चालक के परिवार को टीका लग चुका है। जांच में मरीज के संपर्क में आए सभी लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट निगेटिव मिली।

जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं, लेकिन उनके संपर्क में आए सभी लोग सुरक्षित हैं, इसकी मुख्य वजह उनका पहले से वैक्सीनेटेड होना है। टीका लगवाने के बाद अगर कोई संक्रमित भी होता है तो कोविड का ज्यादा असर उस पर नहीं हो रहा है। टीकाकरण के इस परिणाम से विभाग काफी उत्साहित है।