Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

बुजुर्गो के प्रति उदार होने का लें संकल्प

 अस्पतालों में मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

बस्ती। जिला चिकित्सालय , सामुदायिक, प्राथमिक एवं हेल्थ वेलनेस सेन्टरों पर जन जागरूकता / स्वास्थ्य शिविर एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिला अस्पताल में सीएमओ डॉ. अनूप कुमार श्रीवास्तवा, एसआईसी डॉ. आलोक वर्मा व गैर संचारी रोग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. सीके वर्मा ने फीता काटकर शिविर का उद्घाटन किया।
गैर संचारी रोग क्लीनिक के डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित परामर्श देने के साथ दवा का वितरण कराया गया। सीएचसी व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर भी स्वास्थ्य परीक्षण व शपथ ग्रहण के साथ मरीजों में फल वितरण किया गया।
डॉ. वर्मा ने कहा कि हर साल पहली अक्टूबर को अंर्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है। इस दिन बुजुर्गो के प्रति उदार होने के लिए संकल्प लेना चाहिए। युवाओं को चाहिए कि वह उनकी देखभाल की जिम्मेदारी को अपना कर्तव्य समझें। जिला कार्यक्रम अधिकारी आनंद गौरव शुक्ला ने कहा कि वरिष्ठजनों का सम्मान हर दिन, हर पल हमारे मन में होना चाहिए, लेकिन उनके प्रति मन में छिपे इस सम्मान को व्यक्त करने व बुजुर्गों के प्रति चिंतन की आवश्यकता के लिए एक दिन निश्चित किया गया है।
मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. राकेश कुमार, वृद्ध जन देखभाल कार्यक्रम से ओमकार वर्मा, अंजनी देवी एवं गैर संचारी रोग क्लीनिक से सुजीत, अविनाश सिंह, विवेक, नीलम शुक्ला, निकिता श्रीवास्तव, निधि राव, संजय पटेल आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।
इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शुक्रवार को प्रदेश के गरीब बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन की दूसरी तिमाही की किस्त जारी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए गुरुवार को ही आला अधिकारियों को निर्देशित किया है। वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र वृद्धजनों के बैंक खातों में पेंशन की दूसरी किस्त भेजने की कार्रवाई पूरी की जाए। सरकार का मानना है कि पेंशन की यह राशि वृद्धजनों के लिए बड़ा संबल है। इसके भुगतान में कतई देरी न की जाए।
समाज कल्याण विभाग की ओर से प्रदेश के 55.77 लाख से अधिक वृद्धजनों के खातों में पेंशन की धनराशि भेजी जानी है। प्रत्येय लाभार्थी को तीन माह की पेंशन 1500-1500 रुपए मिलेगी। प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन में 100 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए बुजुर्गों को काफी राहत दी है।