Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

थाना प्रभारी के सूझबूझ से वर्षो पुराना मंदिर का विवाद सुलझा

मुंडेरवा/बस्ती। मुंडेरवा थाना क्षेत्र के प्राचीन मंदिर कोरऊ के महंत नारायण दास त्यागी के अनुसार फलाहारी बाबा इसी गांव के निवासी थे । जो दिवंगत हो गए हैं। गोलोक वासी होने से पहले अपनी सारी जमीन का एक चौथाई हिस्सा राम जानकी मंदिर के नाम से रजिस्ट्री कर दिए थे। गोलोक वासी होने के बाद उन्हीं के भतीजे एवं पट्टीदार उस जमीन को अनाधिकृत रूप में अपने नाम से वरासत करवा कर कब्जा कर लिए थे। जिसका न्यायालय बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी बस्ती द्वारा दायर याचिका पर राम जानकी व शिव मंदिर के पक्ष में 28 जून 2019 को फैसला हो गया है। फिर भी राजेंद्र चौधरी, सुरेंद्र चौधरी पुत्रगण राम कल्प गोलबंद होकर विभिन्न प्रकार की धमकियां देते आ रहे हैं । उस उक्त जमीन को अनाधिकृत रूप से कब्जे में लेकर जान से जान से मारने की धमकी भी देते रहे हैं। जिसकी जानकारी वादी ने क्रमशः एसडीएम सदर, जिलाधिकारी, कमिश्नर से भी अवगत कराया था ।फिर भी अद्यतन तक कोई कार्यवाही नहीं हो पाई थी ।
लेकिन प्रभारी निरीक्षक मुंडेरवा ने भोलेनाथ की कृपा से अपने हमराहीयों के साथ मंदिर परिसर में आए । धूप दीप एवं पूजा पाठ करने के उपरांत प्रसाद देते समय पुजारी ने इस प्रकरण की पूरी जानकारी प्राप्त की । कागज को भी देखा तथा पूरी घटना की जानकारी ली।

तदोपरांत उन्होंने ग्राम प्रधान सहित विपक्षी गण को बुलाया इतने में गांव व क्षेत्र के सम्मानित लोग भी इकट्ठा हो गए ।इन्हीं लोगों के बीच महज एक घंटे के अंदर इस मामले का निस्तारण करवा दिए ।
ऐसे प्रभारी निरीक्षक, सहज सरल स्वभाव प्रतिभावान व्यक्तित्व के धनी बहुत बिड़ले ही थाने को मिलते हैं।
वहां पर उपस्थित लोगों ने प्रभारी निरीक्षक की भूरि भूरि प्रशंसा की है। सचमुच में थानाध्यक्ष का यह कार्य सराहनीय एवं सम्मानजनक है ।