Thursday, July 4, 2024
हेल्थ

स्वदेशी जागरण मंच ने चलाया पेटेंट फ्री कोरोना वैक्सीन अभियान

बस्ती। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा विश्व जागृति दिवस के रूप में पेटेंट फ्री कोरोना वैक्सीन संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मंच व अन्य संस्थाओं से जुड़े अनेको कार्यकर्ताओ ने कोविड वैक्सीन को सर्वसुलभ बनाने के लिए इसे पेटेंट मुक्त करने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया।
इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक विमल पाण्डेय ने बताया कि कोविड 19 के रूप में विश्व को अभूतपूर्व संकट का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण सम्पूर्ण विश्व में एक वर्ष में 37 लाख से अधिक तथा भारत में 3.4 लाख से अधिक लोगों की असमय मृत्यु हो गयी। इजराइल, यूएस, यूके, नार्वे आदि देशों ने अपनी वयस्क आबादी का टीकाकरण करके इसपर नियंत्रण पाने की कोशिश की है। सम्पूर्ण विश्व को बचाने के लिए कोविड के टीके का बड़े पैमाने पर उत्पादन होना चाहिए परन्तु विश्व व्यापार संगठन के ट्रिप्स प्रावधानों के तहत पेंटेंट क़ानून और अधिकार के कारण सभी फार्मा कंपनियों को ऐसा कर पाने में मुश्किल आ रही है जिससे कोविड के टीके का बड़ी संख्या में उत्पादन नहीं हो पा रहा है। हम इस मंच के माध्यम से माँग करते है कि कोविड की वैक्सीन तथा दवाइयों को पेटेंट फ्री किया जाए। जिससे विश्व के छोटे तथा बड़े सभी देशों के लोगों तक यह वैक्सीन आसानी से पहुँच सके।
जिला सहसंयोजक नवीन त्रिपाठी ने बताया कि स्वदेशी जागरण मंच तथा यूनिवर्सल एक्ससेस टू वैक्सीन एंड मेडिसिन संस्थाओं द्वारा पेटेंट फ्री कोरोना वैक्सीन की माँग रखी गयी है तथा इस अभियान को जनता से जोड़ने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है तथा यह माँग की जा रही है कि मानवता हेतु इन दवाइयों को विश्व व्यापार संगठन को पेटेंट नियमों में छूट देते हुए व्यापक उत्पादन के लिए उत्पादन नियमो को साझा करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन विश्वनाथ गिरी ने किया,
इस अवसर पर दुर्गेश गुप्ता, अशोक प्रजापति, अनुराग दूबे, दिपांशु सिंह, रतनाकर सुधांश आदि लोग उपस्थित रहे।