Saturday, June 1, 2024
बस्ती मण्डल

हाथी का दांत साबित हो रहा है करोड़ो की लागत से बनी पानी की टंकी

कप्तानगंज/बस्ती।(अरुण कुमार) ग्रामीणों को शुद्ध जल मुहैया कराने के उद्देश्य से भले ही करोड़ों रुपए खर्च कर पानी टंकी स्थापित की गई हो लेकिन धरातल पर किसी को एक बूंद भी जल नसीब नहीं हुआ है। वाटर ओवरहेड टैंक हाथी का दांत बना दिख रहा है। जिम्मेदार भी मौन साधे हुए हैं।

कप्तानगंज विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत कौड़ी कोल खुर्द में ग्रामीणों को शुद्ध जल मुहैया कराने के उद्देश्य से 157.59 लाख की लागत से 2016 मे वाटर ओवरहेड टैंक बना। कुछ ही माह पानी की सप्लाई हुई और मोटर खराब हो गया। सप्लाई बाधित हो गई। इस पानी की टंकी से काशीपुर, कौडीकोल खुर्द, कौड़ी कोल बुर्जुग, बेलवाजोर, पिकौरा बारी के ग्रामीणों को शुद्ध जल मुहैया होना था।

शिकायत पर एक-दो बार जुगाड़ से मोटर बनवाकर सप्लाई शुरू कराई गई लेकिन फिर से मोटर जलने के कारण वाटर ओवरहेड टैंक बेमानी साबित हो रहा है। ग्रामीण सूबेदार चौधरी, बृजभान चौधरी, हृदय राम और अरुण कुमार कहते हैं कि जिम्मेदारों को दर्जनों दफा मोटर की गड़बड़ी से अवगत कराया गया है। लेकिन कोई भी सुधार नहीं हुआ। प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी कप्तानगंज/ प्रशिक्षु मजिस्ट्रेट अतुल आनंद ने कहा कि अगर ऐसा है तो मामला गंभीर है। उन्होंने कहा कि मोटर सही कराने के लिए जिम्मेदारों को आदेशित किया जाएगा जिससे ग्रामीणों को शुद्ध जल मिल सके।