Tuesday, June 4, 2024
बस्ती मण्डल

कोरोना संकट में बच्चों की मदद करेगा चाइल्ड लाइन, बाल विवाह पर होगी कार्रवाई

बस्ती। यदि बच्चों के माता-पिता कोरोना से प्रभावित या उनकी मृत्यु हो गई है और बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नही है तो ऐसी स्थिति में चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल कर बच्चों की मदद किया जा सकता है।

चाइल्ड लाइन 1098, के निदेशक राम ललित यादव ने बताया कि चाइल्ड लाइन 1098 एक राष्ट्रीय आपातकालीन सेवा है जो मुसीबत में फसें बच्चों के लिए रात-दिन सक्रिय है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशन में समेकित बाल विकास परियोजना के अंतर्गत चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन जो चाइल्ड लाइन 1098 संचालित किये जाने हेतु नोडल एजेंसी के रूप में भारत सरकार द्वारा नामित है के द्वारा चाइल्ड लाइन 1098 की सेवा जनपद बस्ती में संचालित है। ऐसे बच्चोें को पूरी मदद दिशा निर्देश के अनुरूप किया जायेगा।
इसी कड़ी में आर्डिनेटर शबनम गौतम ने बताया कि 14 मई 2021 अक्षय तृतीया के दिन व्यापक पैमाने पर बाल विवाहों का आयोजन किया जाता है। ऐसे बाल विवाह को शासन द्वारा अवैधानिक घोषित किया गया है। इसे रोकने के लिए शासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है। बताया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर यदि किसी भी स्थान पर बाल विवाह से सम्बंधित किसी भी व्यक्ति को कोई जानकारी प्राप्त होती है तो तुरंत उसकी जानकारी सम्बंधित पुलिस थाना अथवा आपातकालीन हेल्प लाइन नं0 चाइल्ड हेल्प लाइन 1098, पुलिस हेल्प लाइन 112 एवं महिला हेल्प लाइन 181 पर सूचित करें। बाल विवाह एक अपराध है इसे किसी भी दशा में स्वीकार नही किया जा सकता।