Tuesday, June 25, 2024
बस्ती मण्डल

जनवादी महिला समिति ने सौंपा डीएम को ज्ञापन, शौचालय, सोखता और नाली निर्माण की मांग किया

बस्ती। 17 सितंबर।स्वच्छता मिशन के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना धरातल तक पहुंचते -पहुंचते भ्रष्टाचार और उपेक्षा का शिकार हो जाती है तथा कागजी आंकड़ों से योजना की सफलता के झंडे गाड़े जाते है। ऐसे ही सच्चाई का सामना जनवादी महिला समिति को टैब करना पड़ा जब समिति सदर तहसील के साउघाट विकास खंड के धमौरा ग्राम पंचायत में सांगठनिक बैठक कर रही थी।
धमौरा ग्राम पंचायत के लोहरपुरवा और पच्छु पुरवा की सम्मिलित आबादी में 100 से ऊपर घर है ,अधिकांश आबादी दलित,मुस्लिम व पिछड़ी जाति की है।वहाँ की महिलाओं ने अपने- अपने पुरवे पर शौचालय,सोखता और गंदे पानी की निकासी के नाली न होने की शिकायत समिति से करते हुए स्थलीय निरीक्षण करने को कहा। दोनो पुरवे पर बात करने से समिति की नेता वंदना चौधरी,रेणु बाला ने कहा कि 80%घरो को स्वच्छता के योजनाओं से संतृप्त नही किया गया है,इसी के साथ पीएम आवास योजना का भी लाभ नही मिल है।
जनवादी महिला समिति ने स्थलीय रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को आज तीन सूत्रीय ज्ञापन दिया। प्रशासनिक अधिकारी ने ज्ञापन ग्रहण किया। जनवादी महिला समिति की संयोजक रेणुबाला और सह संयोजक वंदना चौधरी ने कहा कि आज हम लोकतांत्रिक तरीके से अपनी मांगो से जिलाधिकारी को अवगत कराया है,हमें विश्वास है धमौरा ग्राम पंचायत के दोनो पुरवे शौचालय,सोखता और नाली से संतृप्त किये जायेंगे। यदि निचले स्तर पर हमारी मांगे लंबित रखी गयी या भ्रस्टाचार का शिकार हुई तो जनवादी महिला समिति अनिश्चित कालीन धरना देने पर बाध्य होगी।
प्रतिनिधि मंडल में रेणुबाला,वंदना चौधरी के साथ ही लतीफुन्नीशा, ताहिरा,शुभावती,आरती,कमलापति शामिल रहीं। .