Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

वरिष्ठ नागरिको ने मनाया विश्व स्वास्थ्य संगठन का स्थापना दिवस

बस्ती । वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति द्वारा बुधवार को कलेक्टेªट परिसर में अध्यक्ष मो. वसीम अंसारी के संयोजन में विश्व स्वास्थ्य संगठन का स्थापना दिवस मनाया गया।

मो. वसीम अंसारी ने कहा कि 7 अप्रैल 1950 में संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की। डब्ल्यूएचओ विश्व के देशों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने का दायित्व निभाती है। मलेरिया, प्लेग, चेचक, पोलियो आदि बीमारियों के नियंत्रण में डब्लूएचओ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
संचालन करते हुये वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम प्रकाश शर्मा और वरिष्ठ साहित्यकार सत्येन्द्रनाथ मतवाला ने कहा कि इस साल कोरोना की महामारी से जूझ रही दुनिया 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रही है और ऐसे में इस दिवस का महत्व इस साल पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। एक साल से भी ज्यादा समय से कोरोना से लड़ी जा रही जंग में प्रत्येक देश का यही प्रयास है कि कोरोना से जल्द से जल्द निजात पाई जा सके और इसके लिए दुनियाभर में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य चल भी रहा है। शीघ्र ही कोरोना पर भी भारत और विश्व की जनता विजयी बनकर उभरेगी। बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) के बैनर तले मनाए जाने वाले इस दिवस की शुरुआत 7 अप्रैल 1950 को हुई थी और यह दिवस मनाने के लिए इसी तारीख का निर्धारण डब्ल्यूएचओ की संस्थापना वर्षगांठ को चिन्हित करने के उद्देश्य से किया गया था।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से विनय कुमार श्रीवास्तव, भागवत प्रसाद श्रीवास्तव, ओम प्रकाश धर द्विवेदी, पेशकार मिश्र, परमात्मा प्रसाद निर्दोष, बटुकनाथ शुक्ल, डा. राममूर्ति चौधरी ने डब्ल्यूएचओ के योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। कृष्णचन्द्र पाण्डेय, अजमत अली सिद्दीकी, नेबूलाल, दीनानाथ यादव, राजेश गुप्ता, लालजी पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।