Friday, June 28, 2024
हेल्थ

बच्चों व महिलाओं में पोषण स्तर में सुधार के लिए चलेगा अभियान

बस्ती। बच्चों व महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के लिए 31 मार्च तक पोषण पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान गांव-गांव में पोषण पंचायत का आयोजन कर लोगों को इसके प्रभाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अभियान में आईसीडीएस के अलावा पंचायतीराज विभाग, स्वास्थ्य विभाग व आयुष विभाग शामिल हैं।

पोषण अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने किया है। तब से हर साल बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं में पोषण के स्तर में सुधार के उद्देश्य से मार्च में पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। लोगों में जागरूकता पैदा कर इसे जनआंदोलन का रूप दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में शासन के तरफ से विस्तृत दिशा-निर्देश के साथ पत्र भेजा गया है। पत्र के अनुसार पोषण अभियान के दौरान विभिन्न गतिविधियों के साथ ही पोषण वाटिका की स्थापना की गई है। आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य स्थलों पर काफी संख्या में पोषण वाटिका बनाई भी गई है।

आयुष विभाग द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। आयुष विभाग व सहयोगी पंचायती राज विभाग व ग्राम्य विकास द्वारा पोषण पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इसमें कुपोषण के कारक व उसके दुष्प्रभाव, पोषण वाटिका, अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हकंन तथा उनके प्रबंधन पर विचार-विमर्श होगा। स्वास्थ्य के संबंध में आयुष विभाग द्वारा पोषण के स्तर में सुधार हेतु आयुष आधारित गतिविधियों के बारे में जागरूक करने के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयुष कार्यक्रमों की शुरूआत की जाएगी।

आयुष विभाग द्वारा योग के उपयोग पर भी सत्र का आयोजन किया जाएगा। आईसीडीएस विभाग द्वारा एनीमिया, डायरिया, हैंडवाश, स्वच्छता तथा पौष्टिक आहार के संबंध में जानकारी दी जाएगी। विभाग में प्रचलित पोषण के पांच सूत्र के बारे में भी बताया जाएगा। जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. आरएन यादव ने बताया कि पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य लोगों को इसकी गंभीरता के प्रति जागरूक करते हुए इससे बचाव के बारे में भी बताना है। कार्यक्रम के लिए अलग-अलग तिथियां निर्धारित हैं।

रेसीपि प्रतियोगिता का होगा आयोजन
आईसीडीएस विभाग द्वारा जनपद व ब्लॉक स्तर पर स्थानीय साग-सब्जियों की रेसीपी का प्रदर्शन कर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा रंगोली, कहानी व चित्र आदि प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। मातृ समिति की बैठक कर उसमें पोषण विषय पर बात की जाएगी। इस आयोजन में पंचायतीराज व ग्राम्य विकास विभाग सहयोग प्रदान करेगा।

इन कार्यक्रमों का भी किया जा सकेगा आयोजन
एनीमिया कैम्प, समुदाय आधारित गतिविधिया, गृह भ्रमण, को-आपरेटिव आधारित गतिविधियां, साइकिल रैली, प्रभात फेरी, स्वंय सहायता समूह की बैठक, डिजिटल पोषण पंचायत, हाट बाजार गतिविधियां, नुक्कड़ नाटक, पोषण वर्कशॉप, स्कूल आधारित गतिविधियां, युवा समूह की बैठक आदि