Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

मिशन शक्ति 4.0 महिला कल्याण विभाग ने तैयार की 100 दिवसीय विशेष कार्ययोजना

अप्रैल से जून तक आयोजित किए जाएंगे विविध कार्यक्रम

बस्ती। महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए 100 दिवसीय विशेष कार्य योजना तैयार की है। मिशन शक्ति फेज 4.0 के अंतर्गत अप्रैल से जून तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। निदेशक महिला कल्याण मनोज कुमार राय ने पत्र भेजकर कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा के बारे में अवगत कराया है। इसका मुख्य उद्देश्य सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाना है।
13 से 21 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर एक दिवसीय स्वावलंबन कैम्प का आयोजन कर मिशन शक्ति 4.0 का शुभारंभ होगा। प्रत्येक 15 दिवसों के अंतर पर ऐसे कैम्प आयोजित होंगे। कैम्प के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। पात्र लोगों का चिन्हांकन करते हुए लाभ दिलाया जाएगा।
आवेदनों की समस्त कार्यवाई ‘इन वन विंडो कैम्पस’ के माध्यम से पूरी होगी। फार्म भरने, सत्यापित करने और स्वीकृत करने वाले जिम्मेदार रहकर पात्रों को लाभ दिलवाएंगे।

मेगा इवेंट ‘जागरूक’ मीडिया एडवोकेसी वर्कशॉप’ होगी आयोजित
22 अप्रैल को सीफार संस्था के सहयोग से लखनऊ में मेगा इवेंट का आयोजन होगा। राज्यस्तरीय ‘जागरूक’ मीडिया एडवोकेसी वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। 26 अप्रैल से 30 जून के मध्य सभी मंडलों में सीफार संस्था के सहयोग से मंडल स्तरीय ‘जागरूक’ मीडिया एडवोकेसी वर्कशॉप का आयोजन होगा। वर्कशॉप के माध्यम से विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं को जनमानस तक पहुंचाने पर मीडिया के साथ विचार विमर्श होगा।
—-
यह गतिविधियां भी होंगी संचालित
पहली मई को अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम दिवस और तीन मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर एक से सात मई तक बाल विवाह व बाल श्रम के खिलाफ जागरूकता व रेस्क्यू के लिए ‘आपरेशन मुक्ति’ अभियान चलाया जाएगा। 13 मई को ग्राम सभा स्तर पर बच्चों और महिलाओं संबंधी विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता व विचार-विमर्श हेतु प्रधान सम्मेलन आयोजित होंगे। 26 से 28 मई के बीच लिंगानुपात पर जागरूकता के लिए ग्राम सभाओं में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की स्थापना की जाएगी। दो जून को मेगा इवेंट ‘हक़ की बात जिलाधिकारी के साथ’ का आयोजन होगा। 30 जून को मेगा इवेंट ‘अनंता’ का आयोजन होगा। जिसके माध्यम से प्रेरक महिलाओं और बालिकाओं की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।