Sunday, June 30, 2024
हेल्थ

कोविड टीकाकरण में आशा की होगी अहम भूमिका

बस्ती। नियमित टीकाकरण के बाद अब कोविड-19 टीकाकरण में भी आशा वर्कर्स की अहम भूमिका होगी। पात्र लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के साथ ही वह उनकी सूची भी तैयार करेंगी। तीसरे चरण में सीनियर सिटीजन व कोमार्बिड को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण में आशा के सहयोग से टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाया जा सकता है।

भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार पहली मार्च से समुदाय में टीकाकरण की शुरूआत की गई है। मिशन के निदेशक उत्तर प्रदेश की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए आशा वर्कर्स व अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद लिया जाना अपेक्षित है।
आशा लोगों को वैक्सीन के लाभ तथा बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक करेगी। लोगों को करीबी टीकाकरण केंद्र की जानकारी देने के साथ ही टीकाकरण की तिथि व समय के बारे में बताएगी। इस काम में जिला कम्युनिटी प्रॉसेस मैनेजर, अरबन हेल्थ के कोआर्डिनेटर, ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक कम्युनिटी प्रॉसेस मैनेजर का आवश्यक सहयोग लिया जाएगा।

ऑनलाइन पंजीयन की भी देंगी जानकारी
कोविड टीकाकरण के लिए ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिल रही है, इसकी जानकारी लाभार्थी को आशा देंगी। पंजीकरण की प्रक्रिया बताने के साथ ही पंजीकरण में सहयोग भी प्रदान करेंगी। गांव में अगर किसी ने टीका नहीं लगवाया है तो उसकी अलग से सूची तैयार कर वह उसे संबंधित ब्लॉक के एमओआईसी को उपलब्ध करांएगी। एमओआईसी के स्तर से उन्हें टीका लगवाए जाने का प्रयास किया जाएगा।

शहर में आंगबाड़ी की ली जाएगी मदद
शहरी क्षेत्र में पात्र लाभार्थियों को कोविड का टीका लगवाने में आशा वर्कर्स के साथ ही अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे एएनएम व आंगनबाड़ी की मदद ली जाएगी। यह लोग लाभार्थियों को चिन्ह्ति कर उनकी सूची तैयार करेंगी तथा उन्हें टीका लगवाने में सहयोग प्रदान करेंगी।

समुदाय में टीकाकरण के बाद दायरा काफी बढ़ गया है। नियमित टीकाकरण की तरह इसमें भी आशा से सहयोग लेने को शासन से निर्देशित किया गया है। सभी ब्लॉक के एमओआईसी को इस संबंध में सूचना प्रेषित कर दी गई है।