Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

कोविड व नियमित टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक करेगी मुस्‍कान एक्‍सप्रेस

-सेमरियांवा व पौली के लोगों को करेगी जागरुक, सीएमओ ने किया रवाना

संतकबीरनगर। कोविड व नियमित टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए मुस्‍कान एक्‍सप्रेस जिले के सेमरियांवा व पौली ब्‍लाक क्षेत्र के लिए रवाना की गयी। सहयोगी संस्‍था यूनीसेफ तथा एआईएच (एलायन्‍य इम्‍यूनाइजेशन हेल्‍थ ) के सहयोग से सम्‍पन्‍न होने वाले इस कार्यक्रम में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने हरी झण्‍डी दिखाकर मुस्‍कान एक्‍सप्रेस को रवाना किया।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विज‍य विश्‍वकर्मा ने बताया कि जनपद स्तर पर कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों को चिह्नित करते हुए मुस्कान एक्सप्रेस के लिये रूट प्लान बनाया है। टीकाकरण के प्रति लोगों को संवेदित करने का प्रयास किया जाएगा। जिले में लोग कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाली वैक्सीन को लगाने के लिए काफी जागरूक हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों और कुछ शहरी इलाकों में लोग जागरूक नहीं हैं। मुस्कान मोबाइल वैन ऐसी जगहों पर जाकर जनसामान्य को कोविड वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करेगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने कहा कि इसमें प्रभावशाली व्यक्तियों तथा जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है। इस दौरान लोग टीकाकरण करवाने और उपयुक्त व्यवहारों का पालन करने की शपथ लेंगे।

इस अवसर पर यूनीसेफ के डीएमसी रितेश सिंह ने बताया कि लोगों को नियमित टीकाकरण के लिए भी जागरुक किया जाएगा। 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने वाले टीकों को लगवाने के लिए लोग जागरुक हों, इसके लिए हर प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर एसीएमओ डॉ मोहन झा, मनीष मिश्रा, शशिचन्‍द पाण्‍डेय के साथ ही साथ अन्‍य लोग भी मौजूद रहे।

कोविड टीकाकरण व कोविड अनुरुप व्‍यवहार की देंगे सीख

एचआईए के डीसी अनुराग ने बताया कि आडियो प्रचार वाहन के जरिए मुस्‍कान एक्‍सप्रेस के द्वारा लोगों को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि वह किस प्रकार से कोविड अनुरुप व्‍यवहार को अपनाते हुए अपने बच्‍चों तथा छूटे हुए लोगों को कोविड का टीका लगवाएं ताकि वह कोविड से सुरक्षित रह सकें। यह पूरे एक माह तक पौली व सेमरियांवा क्षेत्र में प्रचार प्रसार करके लोगों को जागरुक करेगी।