Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

पूर्व विधायक संजय प्रताप ने उठाया विकास प्राधिकरण में मनमानी का मुद्दा

बस्ती 13 जून। रूधौली के पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल का जनहित में भ्रष्टाचार के सवाल को लेकर शिकायत और जांच के मांग का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी को दो पत्र भेजकर उन्होने रूधौली एवं भानपुर तहसील क्षेत्र के असंक्रमणीय भूमि को दर्ज किये जाने, बस्ती विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियन्ता द्वारा वित्तीय अनियमितता, फर्जी मानचित्रों की स्वीकृति, अपने संरक्षण में मेटो द्वारा करायी जा रही वसूली की जांच, वित्तीय एवं तकनीकी आडिट कराने की मांग किया है।
पत्र में पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा है कि रूधौली विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान उन्हें जानकारी मिली कि रूधौली एवं भानपुर तहसील में वर्षो पूर्व अनेक पट्टेदारों के नाम से पट्टा हुआ किन्तु अभी तक राजस्व विभाग द्वारा उक्त भूमि को संक्रमणीय भूमि में दर्ज नहीं किया गया है। इस कारण से गरीब पात्र लाभार्थी भूमि से वंचित हैं। पूर्व विधायक के अनुसार लोगों का यह भी कहना है कि राजस्व विभाग के कुछ अधिकारी एवं कर्मचारी व्यक्तिगत धन लाभ के लालच में संक्रमणीय भूमि दर्ज कराने के मामलों को विचाराधीन रखे हुये हैं, यह चिन्ता का विषय है। नियमानुसार पांच वर्ष के बाद असंक्रमणीय भूमि को संक्रमणीय भूमि दर्ज किये जाने का प्राविधान है। उन्होने रूधौली एवं भानपुर तहसील क्षेत्र में जो भी असंक्रमणीय भूमि का पट्टा हो चुका है उसके संक्रमणीय भूमि में दर्ज कराने एवं कब्जा दिलाये जाने हेतु सम्बंधित को आदेशित करने का आग्रह किया है।
पूर्व विधायक संजय प्रताप ने डीएम को भेजे दूसरे पत्र में बस्ती विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियन्ता द्वारा वित्तीय अनियमितता का मुद्दा उठाते हुये कहा है कि प्राधिकरण में फर्जी मानचित्र जारी करने, वित्तीय अनियमितता के साथ ही भवन स्वामियों से धन उगाही का मामला उनके संज्ञान में लाया गया है। जानकारी प्राप्त हुई है कि वर्तमान में प्राधिकरण में तैनात अधिशासी अभियन्ता द्वारा धन लाभ लेकर स्वीकृत किये गये गलत मानचित्र का जिम्मेदार अपने अधिनस्थ अधिकारियांें को ठहरा दिया जाता है। इससे अधिकारियों के मानसिक उत्पीड़न एवं कार्य शैली पर भी प्रभाव पड़ रहा है। पूर्व विधायक द्वारा डीएम को भेजे पत्र में कहा गया है कि प्राधिकरण में तैनात अधिशासी अभियन्ता द्वारा अपने संरक्षण में दो मेट रखकर अवैध निर्माण वालों से धन की वसूली का कार्य कराते हैं, उक्त मेट की बोलोरो गाडी पूर्व में कान्टेªक्ट पर लगी हुई थी जिससे उनको अवैध निर्माण के बारे में जानकारी है। बस्ती विकास प्राधिकरण द्वारा जनपद में प्राधिकरण कमेटी का गठन होने के बाद आज तक कोई आडिट नहीं हुआ है जिससे वित्तीय अनियमितता की प्रबल संभावना है। पूर्व विधायक ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुये बस्ती विकास प्राधिकरण के मानचित्रों की स्वीकृति, वित्तीय अनियमितता, मेटो की नियुक्ति एवं कार्यशैली की जांच कराने और दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई का आग्रह डीएम से किया है।
यह जानकारी पूर्व विधायक के मीडिया प्रभारी अमर सोनी ने दी है।