Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

पूर्व विधायक संजय प्रताप ने किया सरयू नहरांे के सभी रजवाहों में पानी छोड़े जाने की मांग

बस्ती। रूधौली विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर विकास खण्ड सल्टौआ गोपालपुर अन्तर्गत निकलने वाली सरयू नहरांे के सभी रजवाहों में पानी छोड़े जाने का आग्रह किया है।
मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा है कि विधानसभा क्षेत्र 309 रुधौली क्षेत्र अन्तर्गत विकास खण्ड सल्टौआ गोपालपुर में सरयू नहर खण्ड-चार एवं उसकी उप शाखा की नहरे बनायी गयी है। इन नहरों से किसानों के खेतो की सिंचाई के लिए समय समय पर पानी मुहैया कराया जाता है। इस वर्ष खरीफ की फसलो के लिए विभाग द्वारा नहरो में पानी केवल मई माह के अन्तिम सप्ताह में छोड़ा गया था, जो पिछले कई माह से तपती धरती की प्यास बुझाने के लिए नाकाफी था। इस वर्ष भीषण गर्मी एवं बरसात न होने से खेत खलिहान सूख चुके है, पोखरो, तालाबो में पानी न होने से पशु पक्षी प्यास बुझाने के लिए भटक रहे है। यहां तक कि सल्टौआ गोपालपुर अन्तर्गत कई गावों का वाटर लेविल नीचे हो जाने के कारण लोगो को जल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान नहरो में पानी न आने की सबसे अधिक शिकायते प्राप्त हुई। धान की नर्सरी तैयार करने के लिए पानी का अभाव किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है, जिससे खरीफ की अन्य फसले भी बर्बाद हो रही है।
उन्होने समस्याओं को गम्भीरता से संज्ञान में लेते हुए सल्टौआ गोपालपुर विकास खण्ड अन्तर्गत निकलने वाली सरयू नहर के सभी रजवाहों में पानी छोड़ने हेतु संबंधित को निर्देशित किया जाय जिससे किसानों को उनके खेती की सिंचाई में सुविधा और आम जनता को राहत मिल सके।