Monday, April 15, 2024
शिक्षा

छात्रो के सर्वागीण विकास के प्रति सदैव सजग रहता है दिल्ली स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस-जेपी सिंह

दिल्ली स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस वार्षिक परीक्षाफल के साथ पुरस्कृत हुए मेघावी छात्र-छात्राए

बस्ती। दिल्ली स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस हवेली खास बस्ती में वार्षिक परीक्षा फल एवं पुरस्कार वितरण किया गया तथा मेधावी बच्चों को प्रमाण पत्र ,मेडल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं सरस्वती वंदना से किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंधक जेपी सिंह ने बच्चों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने उनके सर्वांगीण विकास पर जोर दिया है । बच्चों की प्रतिभा को परख कर उन्हें हर प्रकार से सही मार्गदर्शन मिला जिसका परिणाम है कि आज जब बच्चों को उनका परीक्षा फल मिला तो ज्यादातर बच्चों के मार्क्स 95% या उससे अधिक रहे ।

उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे की प्रतिभा केवल उसके रिजल्ट के परिणाम से नहीं आकी जाती यहां पर अगर किसी बच्चे ने परीक्षा में अच्छा किया तो उसे पुरस्कृत किया गया है।
इसके अलावा अगर किसी बच्चे में अन्य प्रतिभा है जैसे कोई मोस्ट डिसिप्लिन रहा, बेस्ट क्लीन यूनिफॉर्म , बेस्ट अटेंडेंस या किसी खेल में या अन्य किसी प्रतियोगिता में बच्चों ने अच्छा किया है तो उनको भी पुरस्कृत किया गया है । प्रबंधक जेपी सिंह ने यह भी कहा कि इस विद्यालय में एलेन कोटा के मॉड्यूल से ही पढ़ाई कराई जाती है जिससे बच्चों के मानसिक, शैक्षिक, बौद्धिक एवं तार्किक विकास भी होता है।

विद्यालय प्रधानाचार्य गोपाल त्रिपाठी ने भी सभी पास होने वाले छात्र एवं छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि यह विद्यालय नए सत्र में पूरी तैयारी के साथ 4 अप्रैल से नए सत्र की कक्षाएं चलाने जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि विद्यालय में 4टियर सिस्टम के तहत छात्रों एवं उनकी पाठ्य व्यवस्था की निगरानी की जाती है जिसका परिणाम आज बच्चों की परीक्षा फल में दिख रहा है । यह विद्यालय छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी प्रेरित करता है । विद्यालय में हॉस्टल सुविधा के साथ-साथ रोबोटिक, आईओटी, आईटी, मार्शल आर्ट ,स्विमिंग पूल, म्यूजिक, डांस ,ताइक्वांडो जैसे विभिन्न और व्यवस्थाएं भी हैं जिनसे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है ।

विद्यालय में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों को मेडल, सर्टिफिकेट ,स्मृति चिन्ह देकर उनके अभिभावक को सहित सम्मानित किया गया । बच्चों को पुरस्कार वितरण समारोह में विद्यालय द्वारा सभी अभिभावकों को भी ओपन मंच दिया गया जिसमें उन्होंने अपने-अपने विचार व्यक्त किया एवं विद्यालय की सराहना की ।

विद्यालय की शिक्षिका स्वाती सिंह ने कहा कि छोटे बच्चों को विद्यालय से जोड़े रखने के लिए खेल एवं अन्य माध्यमों से शिक्षा दी जाती है। छोटे बच्चों को टीचर्स मदर टीचर की तरह केयर करती है।

उन्होंने कहा कि प्रवन्ध तंत्र का भरपूर सहयोग मिलता रहता है परिणाम स्वरूप बच्चों का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहता है।

बच्चों के पुरस्कार वितरण समारोह में डीके त्रिपाठी ,हर्षिता पांडे, गणेशराम, आयेशा , क्षमा, अंजलि, पूर्णिमा, स्नेहा, सुचिता, दीपिका, वंदना ,श्रद्धा ,रेनू, वेद प्रकाश ,भूपेंद्र,अनूप पांडे, प्रशांत त्रिपाठी ,सीमा सिंह ,प्रमोद कुमार गुप्ता, लक्ष्मीकांत पांडे ,ऐश्वर्या, गरिमा सहित सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रही ।कार्यक्रम का विस्तृत संचालन विद्यालय की सीसीए इंचार्ज दिव्या त्रिपाठी द्वारा किया गया।
कार्यक्रम का समापन प्रधानाचार्य गोपाल त्रिपाठी द्वारा सभी अभिभावकों को एवं बच्चों को शुभकामनाएं एवं धन्यवाद देकर किया।