सेठ एम. आर. जैपुरिया स्‍कूल का बस्ती में हुआ शुभारंभ - BNT LIVE

सेठ एम. आर. जैपुरिया स्‍कूल का बस्ती में हुआ शुभारंभ

-रचनात्मकता और नवाचार तथा विद्यार्थियों को समग्र विकास उपलब्ध कराने पर होगा फोकस

बस्ती। सेठ एम.आर. जैपुरिया स्कूल आ रहा है। जनवरी, 2023, में शुरू होने वाले सत्र के साथ स्कूल में 21 जनवरी, 2023 से छात्रों का प्रवेश प्रारम्भ होगा। सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल के -12 स्कूलों के भारत के सबसे प्रतिष्ठित और स्थापित ब्रांड में से एक है, जो बच्चों को एक अनूठा शैक्षिक अनुभव प्रदान करता है। और इसे पारंपरिक मूल्यों में निहित आधुनिक दृष्टिकोण वाले स्कूल के रूप में सर्वोत्तम रूप से परिभाषित किया जा सकता है। सेठ एम.आर. जैपुरिया स्कूल को विभिन्न मीडिया द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

इस अवसर पर श्री कनक गुप्ता – डायरेक्टर सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि समग्र शिक्षा का उद्देश्य हमारे छात्रों का सर्वांगीण विकास करते हुए उनकी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए सही कौशल प्रदान करना है। हम 21 वीं सदी के विश्व स्तर पर जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए छात्रों को आकार देते हुए, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक ज़िम्मेदार नागरिक बन ने की मानसिकता को बढ़ावा देते हैं। हाल ही में, हमें फिनलैंड के शिक्षा मंत्री द्वारा दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्कूल, भारत शिक्षा कांग्रेस द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ के -12 स्कूल जैसे पुरस्कार दिए गए हैं और बर्कले विश्वविद्यालय द्वारा प्रदर्शित होने वाला पहला भारतीय स्कूल होने का सम्मान मिला है। मुझे विश्वास है कि बस्ती कैंपस भी इसी तरह की प्रतिष्ठा की ओर अग्रसर होगा।

उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमेशा बनी रहेगी। जैपुरिया पाठ्यक्रम को अमेरिका, स्वीडन, फिनलैंड, कोरिया और जापान से सर्वश्रेष्ठ बेंचमार्किंग के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है और निश्चित रूप से, एनसीईआरटी और सीबीएसई द्वारा निर्धारित हमारे अपने दिशानिर्देश हैं। हमारा मानना ​​है कि सांस्कृतिक और शैक्षणिक पहलुओं में सही संतुलन बनाने के लिए स्थानीय और बाहरी शिक्षकों का मिश्रण आवश्यक है। फिर भी, हमारे शिक्षक प्रशिक्षण- जो साल भर में कई बार होता है- और नई दिल्ली में कॉर्पोरेट कार्यालय से स्कूल के कामकाज के हर पहलू की देखरेख का मतलब है कि गुणवत्ता नियंत्रण और गुणवत्ता में वृद्धि हमेशा एक स्वच्छता कारक है, हमें विश्वास है कि जब कक्षा में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाली शिक्षा, नवीन शिक्षाशास्त्र और विभिन्न गतिविधियाँ प्रदान करने की बात आती है तो हमारी शिक्षा प्रणाली एक बच्चे को वह बनने में सक्षम बनाती है जो वे बनना चाहते हैं, और उन्हें वास्तव में उस स्थान तक पहुंचने में मदद करती है जहाँ तक पहुँचने के लिए वो सामर्थ है I

उन्होंने आगे कहा कि पिछले छह वर्षों में हमारा रिजल्ट 99 प्रतिशत फर्स्ट डिवीजन हैं, हमने अकेले पिछले 3 वर्षों में 1000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है। देश में सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स के पहले से ही 46 स्कूल चल रहे हैं, 2023 में 5 और आने वाले हैं और 2025 तक हमारे 75 स्कूल होने की उम्मीद है। हमारे छात्रों ने विभिन्न मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया है। हमने सेंट पीटर्सबर्ग में अंतरिक्ष शिविर में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में सफलता प्राप्त की , अंटार्कटिका में 16 देशों के अभियानों का नेतृत्व किया और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पूरी छात्रवृत्ति हासिल की और गूगल मुख्यालय में अपनी इंटर्नशिप भी की। और यह पिछले 12 महीनों में हमारे बच्चों की शानदार उपलब्धियों की एक झलक मात्र है! हमें विश्वास है कि बस्ती में मिली सीख और भी बेहतर परिणाम देगी।

श्री मनीष अग्रवाल डायरेक्टर सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल, बस्ती ने कहा कि जैपुरिया बस्ती के बच्चों को बेहतर जीवन के लिए तैयार करने के लिए विनम्र शुरुआत कर रहा है, और आशा है कि इस प्रयास के लिए सभी के समर्थन और शुभकामनाओं के परिणामस्वरूप हर जगह गुणवत्ता होगी। बस्ती में एक विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थान आ रहा है, और हमें यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए हम नई दिल्ली में कॉर्पोरेट कार्यालय की पूरी टीम को धन्यवाद देते हैं। उनके मार्गदर्शन में, बस्ती स्कूल जल्द ही शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता का केंद्र बन जाएगा, हम बस यही कामना कर सकते हैं! हम पूरे देश से उत्साहपूर्वक शिक्षकों को शॉर्टलिस्ट कर रहे हैं और आशा करते हैं कि शिक्षकों का एक बहुत मजबूत समूह होगा जो इस अनूठे स्कूल के चरित्र को आकार देने में मदद करेगा। कोई भी बच्चा पीछे नहीं रहेगा क्योंकि हमारे पास पिछड़े बच्चों के लिए उपचारात्मक कक्षाएं हैं। माता-पिता को स्कूल के बाद के ट्यूशन के बारे में सोचने की भी जरूरत नहीं है।

श्री राहुल सिंह डायरेक्टर सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल, बस्ती ने यह कहते हुए विचारों को प्रतिध्वनित किया कि हमें विश्वास है कि यह सहयोग हमें राष्ट्रीय स्तर पर जैपुरिया की विशेषज्ञता के साथ स्थानीय स्तर पर शिक्षा में अपने अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाने की अनुमति देगा। हमें विश्वास है कि हम सब मिलकर शानदार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। प्रारंभिक चरण में, हम नर्सरी से कक्षा 6 तक स्कूल संचालित करेंगे, और हर साल स्कूल में एक साल जोड़ेंगे। जैपुरिया द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के तहत, सीबीएसई पैटर्न के अनुसार स्कूल आएगा।

सभा को संबोधित करते हुए श्री शिव पांडे – सीनियर जनरल मेनेजर ऑपरेशन्स सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स, ने कहा: स्कूल अपने पूरे छात्र को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के दृष्टिकोण के साथ एक प्रगतिशील, सह-शिक्षा विद्यालय होगा। शैक्षिक विशेषज्ञता पर ध्यान देने के साथ, और नई दिल्ली से जैपुरिया समूह के निरंतर पर्यवेक्षण के साथ, हम भविष्य के लिए एक महान बिल्डिंग ब्लॉक की नींव प्रदान करने में सक्षम होंगे। स्कूल फैलने की खबर के बाद से माता-पिता और छात्रों की प्रतिक्रिया भारी रही है। इसने हमारी दृष्टि में हमारे विश्वास की पुष्टि की है। हमारा मानना ​​​​है कि बच्चे को शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया के केंद्र में होना चाहिए, हम गतिविधि आधारित सीखने में विश्वास करते हैं, हमारा मानना ​​है कि बच्चे के समग्र विकास के लिए अकादमिक और सह-पाठयक्रम गतिविधियों का एक अच्छा मिश्रण होना चाहिए, और जैपुरिया में, हम प्रत्येक बच्चे को ऐसे अवसर प्रदान करेगा।

सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल, बस्ती का एक खूबसूरती से डिजाइन किया गया परिसर (नर्सरी से के -12) विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है, जिसमें इंटरैक्टिव डिजिटल क्लासरूम, अत्याधुनिक प्रयोगशाला सुविधाएं, भाषा प्रयोगशालाएं, अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय और एक वैश्विक पाठ्यक्रम शामिल हैं। स्वीडन, फिनलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बहुत अच्छी तरह से बेंचमार्किंग। स्कूल में 40 गतिविधियों के लिए प्रावधान और योजनाएं हैं, जिनमें स्विमिंग पूल, तीरंदाजी, विभिन्न प्रकार के खेल और खेल, नृत्य, नाटक और घुड़सवारी आदि शामिल हैं। प्रवेश 21 जनवरी 2023 से शुरू होंगे, अप्रैल, 2023 से सत्र की शुरुआत से पहले परिसर में कई गतिविधियाँ होंगी I