Sunday, May 5, 2024
महाराष्ट्र

पुणे में शिया समुदाय के अंतरधार्मिक “हुसैन दिवस” ​​का उत्सव;मनाया गया इमाम हुसैन (अ.स.) ने कुर्बानी दी इंसानियत के लिए

नेहाल हसन महाराष्ट्र पुणे के प्रसिद्ध एवं विख्यात शहर पुणे में जनाब सादिक सैयद द्वारा एवं मौलाना असलम रिज़वी की अध्यक्षता में हुसैन दिवस के नाम से एक ऐतिहासिक एवं भव्य समारोह का आयोजन किया गया के अनुसार, महाराष्ट्र के प्रसिद्ध शहर पुणे में श्री सादिक सैयद द्वारा और मौलाना असलम रिज़वी की अध्यक्षता में हुसैन दिवस नामक एक ऐतिहासिक और भव्य उत्सव का आयोजन किया गया था। मौलाना शब्बीर अली वारसी और जनाब मंज़र भोपाली साहब इस जलसे के विशेष वक्ता और शायर थे।
समारोह की शुरुआत ईरान के विशिष्ट अतिथि, कुरान के अंतरराष्ट्रीय क़ारी श्री डॉ. हसन फिदाई द्वारा कुरान के एक बहुत ही आकर्षक और मनमोहक पाठ से हुई।
मौलाना अकील तुराबी नेअपनी बेहतरीन निज़ामत से कार्यक्रम की सफलता में अहम भूमिका निभाई।
महफिल मकासेदा की शुरुआत मोहम्मद हसनैन इनामदार की मनकबत से हुई। श्री साहिल आरिफ़ी, श्री अली अब्बास वफ़ा, प्रतिष्ठित शायर और विद्वान मौलाना अनीस आबिदी और उर्दू साहित्य की महान हस्ती और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध लेखक और शायर श्री मंजर भोपाली ने बारगाह अस्मत में रस्म अदायगी की।
पुणे के पूर्व विधायक श्री महादेव बाबर, सिख समाज के प्रतिनिधि श्री महेंद्र सिंह खंडारी, ईसाइयों के धार्मिक नेता फादर पीटर डीक्रूज़ ने इमाम हुसैन को मानवता का नेता बताया और कहा कि इमाम हुसैन हर धर्म के दिलों को छूने वाले हैं .मुझमें वो मुकाम बनाना हैं।जनाब मौलाना शब्बीर अली वारसी के यादगार भाषण ने कार्यक्रम को सफल बनाया।
मौलाना असलम रिज़वी ने छोटा सा भाषण दिया और फिर माइक पर वो शख्सियत आईं जिनका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे यानी जब मौलाना कल्ब जवाद नकवी ने अपना भाषण दिया तो सभी धर्मों के लोगों को उनका सारगर्भित भाषण बेहद पसंद आया।
इस कार्यक्रम में पुणे और आसपास के क्षेत्रों के विद्वानों और गणमान्य लोगों ने भाग लिया। मौलाना कामिल असगर साहब, मौलाना शाबिया अहसन काज़मी साहब, मौलाना वज़ीर हसन साहब, मौलाना फ़ैयाज़ हुसैन साहब, मौलाना ज़फर आबिदी साहब, मौलाना शेख बाकिर साहब, मौलाना शेख जफर अल हसन साहब श्री मौलाना नवाज़श रज़ा हमीदी, श्री मौलाना हैदर आब्दी, श्री मज़हर अब्बास, श्री राजू इनामदार, श्री शेर अली, श्री अफ़ज़ल दौदानी, श्री असगर अली, श्री ख़ासल जाफ़री, श्री डॉ. मुहम्मद ख्वाजा नूरी और श्रीमान डॉ. काज़िम मिरदेहकान के साथ बहरीन के प्रसिद्ध विद्वान हज्जत अल-इस्लाम श्री शेख अब्दुल अली ने भाग लिया।
संयोजक के रूप में श्री रियाज़ पटेल ने हुसैन दिवस को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री आलम खान, श्री मिर्ज़ा हसन अस्करी, श्री अमजद खान, श्री रज़ा इलाहाबादी, श्री हिलाल जून पुरी, श्री अली काज़मी, श्री साहिल आरिफ़ी, श्री औन मुहम्मद, श्री तनवीर क़ुरैशी, श्री इमरान शाह और श्री शाबिया अब्बास प्रबंधन से संबंधित थे।
संयोजक के रूप में श्री रियाज़ पटेल ने हुसैन दिवस को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री आलम खान, श्री मिर्ज़ा हसन अस्करी, श्री अमजद खान, श्री रज़ा इलाहाबादी, श्री हिलाल जून पुरी, श्री अली काज़मी, श्री साहिल आरिफ़ी, श्री औन मुहम्मद, श्री तनवीर क़ुरैशी, श्री इमरान शाह और श्री शाबिया अब्बास प्रबंधन से संबंधित थे।इन सभी लोगो ने हज़रत इमाम हुसैन अ.स. कुर्बानी को याद कीया और यह भी कहा की इमाम हुसैन अ.स. इस्लाम को बचाने के लिए कुर्बानी दिया है इमाम हुसैन अ.स. साथ 72 लोग थे और याजीद के साथ लाखो लोग थे उसके बाद भी याज़ीद कयामत तक के लिए मुर्दाबाद होगाया इमाम हुसैन अ.स. 72 की कुर्बानी दे कर कयामत तक के लिए जिंदाबाद हो गए सभी धर्मो के लोगो ने सुना मौलाना असलम रिज़वी की तकरीर को