Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

आत्म निर्भर भारत पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने सुना पीएम मोदी का संदेश

बस्ती। बुधवार को भारतीय जनता पार्टी, पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, विधायक एवं बस्ती सदर से प्रत्याशी दयाराम चौधरी आदि ने मालवीय रोड स्थित एक मैरेज हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को वर्चुअल सुना और मनन किया।
कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि गरीबों की ताकत को किसी ने नहीं समझा, राजनीति में वोटबैंक की तरह उनका इस्तेमाल हुआ। जनधन खाता, छत (घर) मिलने से उनको हौसला आया है, जो घर हमारी सरकार बनाकर दे रही है उससे वह गरीब लखपति हो जाता है। कहा किहमने करीब 3 करोड़ लोगों को पक्का घर देकर लखपति बनाया है. ज्यादातर घरों की मालकिन महिलाएं हैं, हमने सामाजिक न्याय को अपना दायित्व समझा है।
अपने भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा कि निर्मला सीतारमण ने बहुत ही अच्छे ढंग से, कम समय में बजट के पहलुओं को हमारे सामने रखा। राष्ट्ररक्षा से जुड़े एक और बड़े प्रोजेक्ट पर्वतमाला की बजट में घोषणा हुई है. इससे पहाड़ी क्षेत्रों में जाने वाले टूरिस्ट्स के साथ-साथ सेना को भी मदद मिलेगी. हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लेह- लद्दाख, नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को इसका फायदा मिलेगा, ग्रामीण सड़क योजना का बजट भी अब 36 फीसदी बढ़ाया गया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें सीमावर्ती (आखिरी गांवों) गांवों के लोगों की शक्ति को पहचाना होगा. उनकी देशभक्ति को देखना होगा, वहां से पलायन को रोकने के लिए काम किया जाएगा, वहां बिजली, पानी की सुविधा के लिए बजट में प्रावधान (वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम) किया गया है. इनको टूरिस्ट पाइंट बना सकते हैं।
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि देश आजादी के 75वें वर्ष में है। इस वक्त देश 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी से लड़ रहा है. कोरोना दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लेकर आया। दुनिया ऐसे चौहारे पर खड़ी है, जहां टर्निंग प्वाइंट निश्चित है. अब जो दुनिया होगी वह पहले जैसी बिल्कुल नहीं होगी, विश्व युद्ध के बाद जैसे दुनिया बदली, वैसे ही दुनिया में बहुत सारे बदलाव की संभावना है. इसके शुरुआती संकेत दिखे भी हैं।
कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये पीएम मोदी बोले कि बजट की सभी जगह तारीफ हुई है। इस बजट से देश को आधुनिकता की दिशा में ले जाने का काम हुआ है. बीते सात वर्षों में जो फैसले लिए गए, जो नीतियां बनीं, पहली की नीतियों की गलतियों को सुधारा गया, इस वजह से भारत की अर्थव्यवस्था का निरंतर विस्तार हो रहा है। सात साल पहले जीडीपी एक लाख 10 हजार करोड़, आज भारत की जीडीपी 2 लाख 30 हजार करोड़ के आसपास है, वर्ष 2013-14 में भारत का एक्सपोर्ट 2 लाख 85 हजार करोड़ रुपये होता था. आज भारत का एक्सपोर्ट 4 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का आसपास पहुंचा है।
पीएम ने कहा कि बजट का फोकस गरीब, मिडिल क्लास को बुनियादी सुविधाएं देने की तरफ है. गरीब को बुनियादी चीजें मिलती हैं तो वह अपनी ऊर्जा देश के विकास में लगाता है। मोदी बोले कि जल ही जीवन है, सुनने में अच्छा लगता है. लेकिन जल की कमी महिलाओं, किसानों के लिए बड़ी दिक्कत है। हमने 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल की सुविधा की. बजट में घोषणा हुई है कि इस साल करीब 4 करोड़ ग्रामीण घरों को पाइप से पानी का कनेक्शन देंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सन्देश सुनने वालों में जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेन्द्रनाथ तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ल, विधानसभा प्रभारी राजेन्द्र पाण्डेय, वैभव पांडेय, पण्डित सरोज मिश्रा,संयोजक अरविंद श्रीवास्तव गोला, मंडल अध्यक्ष दिलीप भट्ट, सुनील गुप्ता, महिला अध्यक्ष रोली सिंह, अमरेश पाण्डेय, विजय द्विवेदी, शिवपूजन राजभर, शैल शुक्ला,गिरीश पाण्डेय, शालिनी मिश्रा ,सूर्यभान, अभय सिंह, गुड्डू,राजेंद्र गौड़, विमल पाण्डेय, अंगद चौधरी, राजकुमार शुक्ला, आशीष चौधरी, अजय कुमार श्रीवास्तव, राजन पाण्डेय ,आजाद, गीता सिन्हा, ममता सिंह, शिवा त्रिपाठी,सुनील शुक्ला, सुधाकर पाण्डेय, प्रभाकर मणि के साथ ही अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता शामिल रहे।