Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

20 रूपये गन्ना मूल्य वृद्धि किसानों के साथ धोखा- दिवान चन्द पटेल

बस्ती । भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव एवं सहकारी गन्ना विकास समिति मुण्डेरवा के निवर्तमान अध्यक्ष दिवान चन्द पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गन्ने का समर्थन मूल्य 20 रुपये बढ़ाकर 370 रुपये प्रति क्विंटल करने को नाकाफी बताया।
प्रेस को जारी विज्ञप्ति के माध्यम से दिवान चन्द पटेल ने कहा कि चुनाव नजदीक आता देख और किसानों के बढते आक्रोश के कारण योगी सरकार ने 20 रूपये क्विंटल गन्ना मूल्य में वृद्धि किया जो किसान हितों के साथ धोखा है. कहा कि पंजाब में 391 और हरियाणा राज्य में गन्ना मूल्य 386 रूपये क्विंटल है जबकि उत्तर प्रदेश में 7 वर्ष में तीन बार की वृद्धि से गन्ने की कीमत मात्र 370 रूपये क्विंटल होगी।
मांग किया कि खेती में बढती लागत, डीजल, खाद, बिजली मूल्य वृद्धि, कीटनाशक, मजदूरी आदि में वृद्धि को देखते हुये गन्ना मूल्य 550 रूपये प्रति क्विंटल किया जाय। कहा कि इस प्रकार की वृद्धि केवल धोखा है और इससे किसानों की आय में कोई वृद्धि होने वाली नहीं है क्योंकि गन्ने की खेती में 450 रूपया प्रति क्विंटल लागत आ रहा है। यह मूल्य वृद्धि किसानों को स्वीकाय नहीं है। उन्होने मांग किया कि गन्ना मूल्य 550 रूपये प्रति क्विंटल किया जाय और सरकार गन्ना मूल्य वृद्धि पर पुर्नविचार करें।