Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

बदहाली का शिकार है आयुर्वेद चिकित्सालय बहादुरपुर, फार्मासिस्ट एवं वार्डबॉय के भरोसे हो रहा है संचालित

नगर बाजार/बस्ती(शकील खान) बहादुपुर मुख्यालय पर स्थापित आयुर्वेदिक चिकित्सालय अपनी दुर्दशा पर आँसू बहा रहा है।चिकित्सालय में डॉक्टर की तैनाती न होने से वर्षों से फार्मासिस्ट व वार्ड ब्वाय के सहारे संचालित किया जा रहा।

इस आयुर्वेदिक चिकित्सालय में न तो मरीजों के बैठने की कोई व्यवस्था है और न ही दूर दराज से आने वाले आगन्तुकों को अपने हलक की प्यास बुझाने के लिये किसी प्रकार की पेय जल की सुविधा का कोई इंतजाम है और न ही शौचालय की व्यवस्था है।
यहाँ तक कि इस चिकित्सालय का अपना निजी भवन तक नहीं है। किसी तरह एलोपैथ के जर्जर भवन में स्थित एक छोटे से कमरे में अस्पताल संचालित किया जा रहा है।उसी एक कमरे में स्टोर रूम है व वहीं बैठकर मरीजों को भी फॉर्मासिस्ट देखते हैं।न कुर्सी है और न ही बेंच की व्यवस्था है। खिड़किया व फर्स टूटे हैं चारो तरफ कूड़ा कचरा भटा पड़ा है।
फार्मासिस्ट शिवमूरत शुक्ला ने बताया कि यह राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पिपरा गौतम के नाम से बहादुरपुर में संचालित हो रहा है। पिपरा गौतम में कोई भवन न होने से वैकल्पिक व्यवस्था कर चिकित्सालय का संचालन बहादुरपुर में किया जा रहा है।
स्थानीय निवासी राजेश,अमन,मोहित आदि लोगों ने बताया कि यहाँ न डॉक्टर है न ही किसी तरह का साधन सुविधा है। जिससे ग्रामीणों को इसका फायदा नहीँ मिल पा रहा है।
इस संबंध में पूछे जाने पर क्षेत्रिय आयुर्वेदिक एवं युनानी अधिकारी रामशंकर गुप्ता ने बताया कि प्रकरण हमारे संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा है तो जाँच कर विभागीय अधिकारियो को अवगत कराकर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।