Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

राष्ट्रीय गौरव सम्मान से सम्मानित हुए चित्रकार चन्द्र प्रकाश चौधरी

बस्ती। चित्रकार चन्द्र प्रकाश चौधरी को राष्ट्रीय गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो उपलब्धियां एवं अविस्मरणीय योगदान के लिए सरदार पटेल स्मारक संस्थान बस्ती द्वारा भारत रत्न लौंह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की 148 जयंती के अवसर पर विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक दयाराम चौधरी,राम ललित चौधरी, समाजसेवी डॉक्टर वी के वर्मा के द्वारा प्रदान किया गया ।

कप्तानगंज विधानसभा के बैदोलिया अजायब ग्रामसभा के किसान रामदुलारे चौधरी के पुत्र चन्द्र प्रकाश चौधरी को 13 वर्षो की कला साधना ने इन्हें यह मुकाम दिया है। चन्द्र प्रकाश चौधरी ने अपने व्यापक कौशल के माध्यम से बस्ती जिले को जनपद स्तर से लेकर ,क्षेत्र ,राज्य, राष्ट्रीय,व अन्तर राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है।

चन्द्र प्रकाश चौधरी को आधुनिक स्थानीय और ग्रामीण आंचल के कला प्रेमियों के बीच भारतीय कला में बढ़ती रुचि का श्रेय दिया जाता है। चन्द्र प्रकाश चौधरी की चित्र रचनाओं में अक्सर पौराणिक कहानियो के साथ-साथ व्यक्ति चित्र, दृश्य चित्र एवं समसामयिक विषयों की प्रमुखता देखने को मिलती है । विगत महीने मे चन्द्र प्रकाश चौधरी को जनपद गोण्डा में कला रत्न सम्मान से भी सम्मानित किया गया है ।
इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष ओमप्रकाश चौधरी अध्यक्ष प्रबंधक पटेल छात्रावास प्रेमचंद चौधरी आदि लोग उपस्थित रहे।