Tuesday, May 28, 2024
बस्ती मण्डल

धड़ल्ले से काटे जा रहे हरे भरे आम के वृक्ष, सरकार के अभियान को दिखा रहे ठेगा

तबरेज आलम बनकटी/बस्ती:धरती को हरा-भरा बनाकर पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एक तरफ सरकार लगातार चिंतित है और इसके लिए कई तरह के सरकार प्रयास कर रही है वही मुंडेरवा थाना क्षेत्र के मोहनाखोर गांव के पूर्व में स्थित बाग के हरे भरे विशालकाय क्षाया वृक्ष को काटकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है
इस मामले में वन क्षेत्राधिकारी बनकटी का कहना है कि इस मामले मे कोई जानकारी नहीं है जो हरियाली अभियान की मुहिम की गति को रोकने का प्रयास कर रहे हैं उनके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। दो विशालकाय यूकेलिप्टस का वृक्ष लगा था परंतु रविवार को आम के वृक्ष को काटकर जमींदोज कर दिया। जो कि प्रशासन को खुलेआम चुनौती है क्योंकि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए सरकार मुहिम चलाकर वृक्षारोपण अभियान चला रही है। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी शिकायत स्थानीय का कहना है कि इस वृक्ष को काटकर जमींदोज कर दिया जिससे पर्यावरण को नुकसान हुआ है जिसको लेकर ग्रामीणों में भी काफी रोष है। कि पौधे को बचाकर बच्चों के छाया का स्रोत छीना जा रहा है। ऐसे में एक तरफ जहां सरकार पौधारोपण की बात करती है वही ठीकेदार उन मंसूबों पर पानी फेर रहे हैं मामले में वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि जानकारी नहीं थी जानकारी होते ही टीम रवाना कर दिया गया है जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या अभियंता को इस बात की जानकारी नहीं थी कि सरकार वृक्षारोपण को लेकर किस कदर चिंतित है अपने बचाव में उनका यह उत्तर देना बेहद बचकानी हरकत है।
मुंडेरवा थाना अध्यक्ष रामकृष्ण ने बताया कि मामला संज्ञान में नहीं था। अन्यथा थान क्षेत्र मे इतनी बड़ी घटना को अंजाम देने से पहले ही कठोर कार्रवाई की जाती। मौके पर नरसिंह यादव, रामकेश कुमार को जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा गया है।