Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

रोटरी क्लब मिडटाउन की ओर से गोद लिए गए 20 मरीजों को पोषण की पोटली वितरित की गई।

बस्ती। विश्व तम्बाकू निशेध दिवस पर टीबी क्लीनिक में बुधवार को जागरूकता गोष्ठी का आयोजन हुआ। रोगियों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर रोटरी क्लब मिडटाउन की ओर से गोद लिए गए 20 मरीजों को पोषण की पोटली वितरित की गई।
उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एएन त्रिगुण ने कहा कि तम्बाकू सहित अन्य नशा टीबी मरीजों का सबसे बड़ा दुश्मन है। शराब का सेवन करने वालों को टीबी की दवा पूरी तरह फायदा नहीं पहुंचाती है। नशा करने वालों में दवा खाने के बाद भी रोग बना रहता है। उन्होंने बताया कि टीबी मरीजों की दवा शुरू होने के साथ ही एसटीएस द्वारा काउंसिलिंग कर सबसे पहले उसे यह बताया जाता है कि सभी प्रकार का नशा तर्क करना होगा।
जिला कार्यक्रम समन्वयक अखिलेश चतुर्वेदी ने बताया कि नशा करने वालों की आम तौर से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। टीबी रोग से जंग जीतने के लिए जरूरी है कि दवा के साथ पोषणीय भोजन कर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए।
रोटरी क्लब मिडटाउन के अध्यक्ष मयंक श्रीवास्तव व महिला विंग की प्रतिनिधि दीपा खंडेलवाल ने गोद लिए मरीजों में पोषण की पोटली का वितरण किया। रोगियों से उनका हाल-चाल लेने के साथ ही दवा के नियमित सेवन व फॉलोअप पर जोर दिया।
एसटीएस गौहर अली, डीईओ जगन्नाथ चौरसिया, एसटीएलएस मनोज कुमार बर्नवाल, टीबी एचवी उपेंद्र मिश्रा व मनीष आनंद, बीसीजी टीम लीडर देवेंद्र प्रताप सहित अन्य मौजूद रहे।