Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

आशा कर्मचारियों ने सौंपा 9 सूत्रीय ज्ञापनः समस्याओं के निस्तारण की मांग

बस्ती। बुधवार को आशा कर्मचारियों, पदाधिकारियांे और सदस्यों ने मण्डल अध्यक्ष विमला यादव के नेतृत्व में जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को सम्बोधित 9 सूत्रीय ज्ञापन उप जिलाधिकारी को सौंपा। चेतावनी दिया कि यदि समस्याओं का शीघ्र निस्तारण न हुआ तो आशा कर्मचारी आन्दोलन को बाध्य होंगे।
सौंपे ज्ञापन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मरवटिया में राज्य बजट द्वारा बढोत्तरी पारिश्रमिक प्रोत्साहन राशि 1500 रूपया जिसका पिछले 8 माह से भुगतान नहीं किया जा रहा है उसका आशा बहुओं तो तत्काल प्रभाव से भुगतान सुनिश्चित कराने, दस्तक अभियान में आशा बहुओं से लिये जा रहे कार्य का भुगतान कराने, आशा बहुओं को पिछले तीन माह मार्च, अप्रैल, मई माह का प्रोत्साहन राशि का भुगतान कराने, । जिला महिला अस्पताल में सकिय दलालों के विरूद्ध कार्रवाई किये जाने, जिला महिला चिकित्सालय में प्रसूताओं को शासन स्तर पर जे. के. एस. योजना के तहत समुचित भोजन और पोषाहार उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है, इसकी जांच कराकर समुचित भोजन और पोषाहार उपलब्ध कराने, जिला महिला चिकित्सालय में प्रसूताओं के परिजनों से सामान्य और सीजर आपरेशन में की जा रही मनमानी वसूली और शोषण को बंद कराने, टीकाकरण पूर्णतया निःशुल्क है इसके बावजूद लोगों से आर्थिक धन उगाही की जाती है इसे बंद कराने, लैब में खून, पेशाब आदि की जांच में मनमानी उगाही बंद कराने, आशा बहुओं को मरीजों के साथ डाक्टर तक जाने दिया जाय और प्रतिबंध हटाने आदि की मांग शामिल है।
ज्ञापन सौंपने वालों में संजू चौधरी, सुमन तिवारी, विमला, संगीता, साधना, श्यामपति, पिंकी गुप्ता, ऊषा सिंह, वंदना, पूर्णिमा, पूनम, कुसुम कान्ती, रीता देवी, सोना देवी, अनीता, सुरेश्वरी आदि शामिल रहीं।