Friday, May 17, 2024
बस्ती मण्डल

सीएसआईआर में चयनित होकर बस्ती जिले को किया गौरवान्वित

बस्ती। प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है। इसे बस्ती के सुरेंद्र ने चरितार्थ कर दिखाया, किसान का बेटा प्रोजेक्ट एसोसिएट (आईटी) पद पर चयन।

जिले के विकास खंड कप्तानगंज के सुरेंद्र कुमार चौधरी पुत्र जगराम चौधरी निवासी कौड़ी कोल बुजुर्ग ने वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) भारत का सबसे बड़ा अनुसंधान एवं विकास (R&D) संगठन है। में चयन से जिले को गौरवान्वित किया।

बता दे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के द्वारा यूजीसी और नेट की भी परीक्षा आयोजित कराती है।
सुरेंद्र ने प्राथमिक पढ़ाई गांव के ही विद्यालय चन्द शेखर इंटर कॉलेज कौड़ी कोल से तथा इन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई ए.एस.एच.एस. सेक्सेरिया इंटर कालेज बस्ती और इंटरमीडिएट की पढ़ाई रामबाग से इसके बाद बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई से नोएडा से पूरा किया सीएसआईआर में परीक्षा में अनुभव के साथ-साथ लिखित परीक्षा के उपरांत इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट आया जिस में प्रोजेक्ट एसोसिएट (आईटी) में रूप में चयनित हुए। अपनी सफलता का श्रेय मम्मी – पापा, गुरुजन, बड़े भाई और दोस्तों को दिया।