Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

कंगारू किड्स स्कूल में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव, नन्हे-मुन्ने बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति पर झूमे लोग

माता पिता जीवन में प्रथम शिक्षक शिक्षा घर से शुरू होती है, जो हमारे पूरे जीवन में जारी रहती है-BJP नेता वैभव चतुर्वेदी

संतकबीर नगर। जिले के प्रतिष्ठित प्रभा ग्रुप शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित स्कूल कंगारू किड्स इंडस्ट्रियल एरिया खलीलाबाद में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम बड़ी धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस वार्षिक उत्सव को सर्वप्रथम विद्यालय की छात्राओं द्वारा अतिथियों का स्वागत गीत से किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्य अतिथि प्रबंध निदेशिका श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी व विशिष्ट अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता वैभव चतुर्वेदी ने किया। इसके बाद कँगारू किड्स के नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा गणेश वंदना सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के साथ साथ तरह-तरह के हास्य नाटक, पंजाबी डांस, फैंसी ड्रेस प्रोग्राम, स्पीच प्रोग्राम सहित अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बच्चों ने मंच पर मोरनी बनके, आज की पार्टी की गीत पर डांस देखकर अभिभावक एवं उपस्थित आम जनमानस ने तालियों की गड़गड़ाहट से बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर प्रभादेवी शिक्षण संस्थान की प्रबंध निदेशक श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने कहा कि हमें पूर्वांचल में उच्च शिक्षा तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ प्री प्राइमरी शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल काम करके दिखाना है इसके मद्देनजर कंगारू किड्स प्राइमरी इंटरनेशनल स्कूल इंडस्ट्रियल एरिया खलीलाबाद संत कबीर नगर की स्थापना किया है, जो अभिभावकों के माध्यम से उनके नौनिहालों के माध्यम से पता चल रहा है जो आज चरितार्थ हो रहा है। वरिष्ठ भाजपा युवा नेता वैभव चतुर्वेदी ने कहा कि आज देश और समाज को स्वच्छ और पारदर्शी नेतृत्व की आवश्यकता है और यह तभी संभव है जब युवाओं का शैक्षिक उन्नयन हो इसके लिए प्रभादेवी शिक्षण संस्थान और मैं पूर्ण रूप से दिन संकल्पित हूं और इसके लिए नित नए आयामों को पूरा करते हुए प्रभा देवी शिक्षण संस्थान काम कर रही है। विद्यालय के कार्यकारी निदेशक गिरीश चंद मिश्रा ने कहा कि साहित्य समाज का दर्पण होता है आज समाज के दोहरीकरण से युग में इंग्लिश मीडियम शिक्षा की परम आवश्यकता है इसके मद्देनजर विद्यालय मातृभाषा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण इंग्लिश मीडियम शिक्षा पर जोर दे रहा है इसलिए समय-समय पर विद्यार्थियों के हर विषयों की कॉपियों का निरीक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा कराई जाती है और बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान रखा जाता है उन्होंने कहा कि कम उम्र 6 से 14 वर्ष के बच्चों में सीखने की क्षमता अधिक होती है इसलिए यदि विद्यार्थियों को अच्छा स्कूल और वातावरण मिल जाए तो उनका शैक्षिक विकास हो जाता है जो उनके सर्वांगीण विकास में नीव की ईंट सिद्ध हो सकता है, जिसके फलस्वरूप एक अच्छे समाज और देश की परिकल्पना संभव है जो आज हमारे कैंपस में हमारे सभी सहयोगियों द्वारा दिया जा रहा है
कंगारू किड्सप्री प्राइमरी इंटरनेशनल स्कूल की कोऑर्डिनेटर रिया मेहता द्वारा विद्यार्थियों के प्रति रखरखाव एवं पढ़ाई लिखाई की अभिभावकों ने भूरी_ भूरी प्रशंसा किया। कार्यक्रम का संचालन इंद्रेश यादव द्वारा किया गया ।
इस अवसर पर दिनेश चंद्र पांडे प्रधानाचार्य, विजय राय रवि प्रताप सिंह राजेश कुमार पांडे, अरुण चतुर्वेदी ईश्वर शरण चतुर्वेदी अवधेश यादव अमित मिश्रा इंद्रेश यादव सविता अग्रहरी, विजया त्रिपाठीसौम्या चंद्रा,सपना सिंह, संजय राय शक्ति विकास उपाध्याय सहित तमाम अभिभावक एवं आम जनमानस सहित बच्चे उपस्थित रहे।।