Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

अनुदेशकों के संगोष्ठी में पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष

बस्ती/बनकटी (वकील अहमद सिद्दीकी) उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों ने नई शिक्षा नीति के तहत नियमितीकरण कराये जाने व सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन 17 हजार प्रतिमाह मानदेय की मांग को लेकर जिलाध्यक्ष प्रमोद पांडेय की अगुवाई में प्रेस क्लब सभागार में संगोष्ठी का आयोजन किया तथा अनुदेशकों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा व जिला तथा ब्लॉक कार्यकारिणी का विस्तार किया गया ।

सनोज कनौजिया को जिला उपाध्यक्ष,जितेंद्र रावत को महामंत्री, प्रियंका सिंह को महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष, अरुण साहू को जिला उपाध्यक्ष, दीपक सिंह को संगठन मंत्री,गिरजेश पांडेय को जिला मीडिया प्रभारी बनाया गया । तो वही सुशील वर्मा को परशुरामपुर ब्लाक अध्यक्ष, उत्तम वर्मा को हरैया, आदित्य उपाध्याय को कुदरहा, ज्योति सिंह को बनकटी, चंद्रमुखी को कप्तानगंज, कृपा शंकर दुबे को गौर व रामचंद्र कनौजिया को रामनगर के ब्लॉक अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई ।
बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष विक्रम सिंह ने कहा कि साल 2013 से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत करीब 25661 अंशकालिक अनुदेशकों को अल्प मानदेय में जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है । ऐसे में बिना नियमितीकरण के हम अनुदेशकों के साथ-साथ आने वाली पीढ़ी का भविष्य भी अंधकार मय हो गया । उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीमकोर्ट में चल रहे अनुदेशक संगठन बनाम सरकार की लड़ाई में सभी संगठनों को एक मंच पर आकर न्याय की गुहार लगाई चाहिए जिससे जल्द न्याय मिल सके । प्रदेश उपाध्यक्ष पवन मिश्रा ने कहा कि समान शिक्षण कार्य करने के बावजूद भी हम अनुदेशकों का मात्र नौ हजार रुपये मानदेय मिल रहा है ऐसे में तैनाती स्थल से दूरी को तय करने मात्र से मानदेय खर्च हो जाता है ।स्थानांतरण की प्रक्रिया में ठंढे बस्ते में चली गई है । दूर यात्रा कर नौकरी करने से परिवार के भरण पोषण पर भी संकट छाया हुआ है । जिलाध्यक्ष प्रमोद पांडेय ने कहा कि ऐसा लगता है कि हमारी पीड़ा सुनने वाला देश में कोई नहीं है हमारे समस्याओं की गूंज प्रदेश के मुख्यमंत्री,शिक्षा मंत्री व विभागीय अधिकारियों के कानों तक पहुंचने के बाद भी कोई हल नहीं निकल पा रहा है ।
जितेंद्र रावत,अरुण कुमार साहू,दीपक सिंह,रमाकांत, प्रियंका सिंह,अल्का रानी,आदि ने संगोष्ठी को सम्बोधित किया ।
इस अवसर पर सनोज कन्नौजिया,रविशंकर शर्मा,धर्मेश मिश्र,सुशील सिंह,अमरेश यादव, सरिता यादव,लक्ष्मी गुप्ता,बलराम यादव,सूर्यनाथ पांडेय,सुनीता,टिंकू जायसवाल, दिलीप गुप्ता, रामशंकर, जितेंद्र प्रजापति,चंद्रमुखी,मेराज अहमद,प्रमोद वर्मा,जयचंद यादव,पूनम चौधरी,सुशील शर्मा,संगीता वर्मा,हिम सरिता,विंध्यवासिनी, आदि लोग मौजूद रहे ।