Tuesday, May 7, 2024
बस्ती मण्डल

हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता के लिए जीजीआईसी में विभिन्न आयोजन सम्पन्न

बस्ती।बुधवार को राजकीय कन्या इंटर कॉलेज बस्ती में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर तथा राष्ट्रीय तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान (ToFEI) कार्यक्रम एवं विश्व तंबाकू निषेध दिवस के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आर.पी. मिश्रा एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एफ. हुसैन ,अर्बन नोडल अधिकारी डॉक्टर कुशवाहा एवं जिला कार्यक्रम अधिकार/ फाइनेंस कम लोजिस्टिक सलाहकार, श्री आनंद गौरव शुक्ला की गौरवमई उपस्थिति में विभिन्न कार्यक्रम किए गए जिसमें होप संस्था के मैनेजर के रूप में श्रीमती बिंदु त्रिपाठी की अध्यक्षता में रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला, पोस्टर प्रतियोगिता , भाषण प्रतियोगिता एवं हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया विजेता प्रतिभागियों को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं सर द्वारा पुरस्कृत किया गया। आज के कार्यक्रम में लगभग 1150 बच्चों ने प्रतिभाग किया मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया की हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष 17 मई को ‘वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे’ मनाया जाता है। इस दिन लोगों को हाइपरटेंशन के प्रति जागरूक किया जाता है। हाइपरटेंशन किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता हैं। ‘विश्व उच्च रक्तचाप दिवस यानी ‘साइलेंट किलर’ के बारे में दुनिया भर में आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस अथवा विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जा रहा है।

जानें क्या होता है हाइपरटेंशन

हाई बीपी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव काफी बढ़ जाता है. इसके कारण रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए हृदय को सामान्य से अधिक काम करने की जरूरत पड़ती है. हाई बीपी को हार्ट अटैक के बड़े कारणों में से एक माना जाता है. इसलिए हाई बीपी के मरीजों को काफी सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है. हाइपरटेंशन एक ऐसी बीमारी जिसमें कोई खास लक्षण नहीं दिखते. इस कारण तमाम लोग ये समझ ही नहीं पाते कि उनका बीपी हाई हुआ. इस कारण कई बार लोगों को कब हार्ट अटैक आ जाता है, उन्हें समझ ही नहीं आता. इस कारण हाई बीपी को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. बता दें आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/ 80 होता है. यदि व्यक्ति का बीपी इससे अधिक हो जाए तो इसे हाई बीपी की श्रेणी में रखा जाता है।

जानिए इसके कारण और लक्षण:-

Hypertension (हाइपरटेंशन) का मुख्य कारण स्ट्रेस और अनियंत्रित खानपान होता है, जो वैसे तो किसी भी व्यक्ति का हो सकता है। लेकिन आमतौर पर घर से दूर रहने वालों में यह ज्यादा देखा गया है।
हाइपरटेंशन को ही उच्च रक्तचाप व हाई बीपी की समस्या कहते है, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। इस दबाव की वृद्धि से रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। हेल्थ गाइडलाइन्स के मुताबिक 130/80 mmHg से ज्यादा रक्त का दबाव होने पर व्यक्ति हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में आ जाता है। वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर शरीर के किसी अंग को कभी भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन इससे सबसे ज्यादा नुकसान हृदय को होता है।

आइए, जानते हैं हाइपरटेंशन के कुछ मुख्य कारण-

Hypertension के कारण

* नींद की कमी
* मोटापा
* अत्यधिक गुस्सा करना
* नॉनवेज का अधिक सेवन
* तैलीय पदार्थों और अस्वस्थ भोजन का सेवन

आइए, अब जानते हैं हाइपरटेंशन के कुछ साधारण लक्षण-

1 हाइपरटेंशन व उच्‍च रक्‍तचाप होने की स्थिति में व्यक्ति को शुरुआत में सिर के पीछे और गर्दन में दर्द रह सकता है।

2 हाइपरटेंशन के रोगी को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

3 रक्‍तचाप बढ़ने पर व्यक्ति को धुंधला दिखने के साथ पेशाब के साथ खून निकलने की भी समस्या हो सकती है।

4 उच्‍च रक्‍तचाप होने पर सिर चकराना, थकान और सुस्ती जैसे लक्षणों की भी शिकायत हो सकती है।

5 कई बार रात में नींद न आने के साथ दिल की धड़कनों के बढ़ जाने की भी समस्या होती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया की जनपद समस्त सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद, हेल्थ वेलनेस सेन्टरों एवं VHND सत्रों पर 30 से अधिक उम्र के लोगों का परीक्षण किया जा रहा है

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती पूर्णिमा श्रीवास्तव ने किया एवं कार्यक्रम प्रभारी के रूप में श्रीमती नीलम सिंह एवं जी ने जहां ने विशेष भूमिका निभाई निर्णायक, कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका में श्रीमती कविता वर्मा श्रीमती अंजू वर्मा एवं दिव्या वर्मा रही इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षिका एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे