Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

परिषदीय विद्यालय में मनायी गयी अम्बेडकर जयन्ती

बस्ती। डा.भीमराव अम्बेडकर ने न केवल दलितों के उत्थान के लिए कार्य किया, बल्कि श्रमिकों-किसानों व महिलाओं के अधिकारों का भी समर्थन किया। डा. अम्बेडकर भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माता थे। वे भारतीय समाज के निर्माण के स्तंभ थे। उन्होंने अपनी विद्वत्ता व शिक्षा से बदलाव की क्रांति को समूचे भारत में सही दिशा देने के लिए आजीवन संघर्ष किया। यह बातें प्राथमिक शिक्षक संघ हरैया के अध्यक्ष सन्तोष कुमार शुक्ल ने कहीं। वे प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर विकासखण्ड हरैया के प्रांगण में आयोजित अम्बेडकर जयन्ती के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने डॉ अम्बेडकर के जीवन-कार्यों और भारतीय संविधान के निर्माण व समाज उत्थान में योगदान के विषय में विस्तृत रूप से लोगों को बताया।
सहायक अध्यापिका नीतू ने कहा कि दलितों एवं वंचित वर्ग के उत्थान के हर विषय पर डा. अम्बेडकर ने अपनी बौद्धिक प्रतिभा से समूचे राष्ट्र का मार्गदर्शन किया। भारतीय राजनीति में उनके द्वारा स्थापित किए गए आदर्शों एवं सिद्धांतों से सबक लेने की जरूरत है। उन्होंने डॉक्टर अम्बेडकर के जीवन चरित्र के बारे में विस्तार पूर्वक बच्चों को बताया। इस अवसर पर बच्चों ने विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और बच्चों में मिष्ठान का वितरण किया गया।
इस अवसर पर अंकुर मिश्र, गोविन्द प्रताप सिंह, तिलकराम, माया देवी, चन्दा देवी, रजनी, सुभाष सहित बड़ी संख्या में बच्चे व अभिभावक उपस्थित रहे।