Thursday, May 2, 2024
अयोध्या मण्डल

रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं को मिले बेहतर सुविधा योगी सरकार की मंशा

अयोध्या।19 मार्च को मुख्यमंत्रमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या दौरे के बाद उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देश पर नगर विधायक व अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल के साथ आज रामनवमी मेले की तैयारियों के दृष्टिगत अयोध्या के स्नान घाटों, रामपथ, भक्ति पथ, हनुमानगढ़ी आदि क्षेत्रो का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने रामपथ, भक्ति पथ का निरीक्षण करते हुए पीडब्लूडी के अधीक्षण अभियन्ता से कहा कि खुदाई किये गये गड्ढे आदि को तत्काल बैरकेटिंग से बंद किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना अथवा श्रद्धालुओ को समस्या न हों। उन्होंने ठेकेदार को कार्य की प्रगति बढ़ाने के साथ गुणवत्ता के साथ कार्य को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने सहायक नगर आयुक्त से कहा कि 2 दिन के अंदर अयोध्या के मुख्य मार्गों पर व्याप्त मिट्टी इत्यादि साफ सफाई की समुचित व्यवस्था होकर चूना आदि का छिड़काव हो जाए कहीं पर भी गंदगी जमा ना मिले अगर कहीं गंदा पानी बह रहा या जमा है, उसको भी तत्काल ठीक किया जाए। उन्होंने सीओ ट्रैफिक से कहा कि अयोध्या के तमाम साधु संतों के मठ मंदिरों में उनके श्रद्धालु और भंडारे के खाद्यान्न आदि का आवागमन भी होता है, इसलिए इसकी एक समय अवधि बनाई जाए ताकि खाद्यान्न के आवागमन में समस्या न हो। इस अवसर पर आर0एम0 अयोध्या, अधिशाषी अभियन्ता जल निगम, अधीक्षण अभियन्ता पीडब्ल्यूडी, कोतवाल अयोध्या आदि उपस्थित रहे।

*श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय:मण्डलायुक्त*

अयोध्या मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने आज से शुरू हो रहे नवरात्र एवं चैत्र रामनवमी मेला-2023 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु तैनात किये गये विभिन्न विभागों यथा-राजस्व विभाग, विकास विभाग, शिक्षा, नगर निगम, जल निगम सहित अन्य विभागों के अस्थायी मजिस्ट्रेटो एवं राजपत्रित पुलिस अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारीगण अपने-अपने ड्यूटी स्थल का पूर्व से निरीक्षण कर नियत तिथि तक समय से पूर्व उपस्थित होकर संबंधित अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर शांति व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं को समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आगामी चैत्र रामनवमी मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है जिसके लिए पहले से सभी तैयारियां कर ली जाय और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि अयोध्या धाम में निर्माणाधीन विभिन्न पथों यथा-रामपथ, भक्तिपथ, जन्मभूमि पथ के निर्माण कार्यो में खुदाई आदि से निकलने वाले मलबों को तत्काल हटाकर खुदे हुये गड्ढों को बेरीकेटिंग से सुरक्षित कर दिया जाय जिससे आने वाले श्रद्वालुओं को इन रास्तों पर कोई परेशानी न हों।
मण्डलायुक्त ने कहा कि सरयू नदी घाट पर श्रद्वालुओं के स्नान के लिए समस्त व्यवस्थायें सहित मेला क्षेत्र में लाइटिंग आदि से सुन्दर सजावट के साथ सुरक्षा के लिए जल बेरीकेटिंग आदि की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर ली जाय तथा राम की पैड़ी पर बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था के साथ पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। उन्होंने परिवहन विभाग को मेले के दौरान अतिरिक्त बसों की व्यवस्था अस्थायी बस स्टैंड की व्यवस्था, अग्निशमन विभाग को अग्निशमन एवं वाटर कैनन की व्यवस्था, चिकित्सा विभाग को विभिन्न स्थानो पर मेडिकल कैम्प, एम्बुलेंस एवं दवाईयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। केन्द्रीय मेला कक्ष जो अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय अयोध्या में स्थित है, का दूरभाष नम्बर (05278) 232043, 232044, 232046, 232047/9120989195 पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।