Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

कला उत्सव कार्यशाला में प्रतिभागियों ने बनाई वाल पेंटिंग

बस्ती। शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तीन दिवसीय कला उत्सव कार्यशाला के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं डीएलएड प्रशिक्षुओं सहित दूसरे दिन कुल 42 प्रतिभागियों द्वारा मानव जीवन की विविध आयामों व नई शिक्षानीति 2020 के निपुण मिशन से संबंधित विषयों पर वॉल पेंटिंग बनाई गई।
प्राचार्य जितेन्द्र कुमार गोंड ने बताया कि कला जीवन का अभिन्न अंग हैं। इसके माध्यम से विचारों की अभिव्यक्ति, सृजनात्मकता आदि का प्रदर्शन दृष्टिगोचर होता हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कला के माध्यम से शिक्षण कार्य करने हेतु सुझाव दिया गया हैं। यह शिक्षण कार्य को रुचिकर एवं आनंददायक बनाता है। इस कला कार्यशाला में परषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का छः ग्रुप एवं डीएलएड प्रशिक्षुओं का एक ग्रुप कार्यशाला में वॉल पेंटिंग का कार्य किया। ग्रुप के नेतृत्व में ब्लॉक रामनगर से राजपति, रामनगर, गौर से चंद्र प्रकाश, रूधौली से अमित कुमार, बनकटी से बृजेश गुप्ता और सुरभि ओझा, साऊँघाट से नाजिया परवीन आदि शिक्षक व डीएलएड प्रशिक्षुओं में श्वेता गुप्ता, शिल्पा सिंह, वर्षा व काजल श्रीवास्तव, प्रिया पाण्डेय, रूपम शर्मा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।
कला उत्सव कार्यशाला के नोडल व डायट कला प्रवक्ता डॉ0 गोविन्द ने बताया कि कला एक ऐसी अभिव्यक्ति है जिसके द्वारा मनुष्य अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करता है। कला के माध्यम से विद्यार्थियों में सृजनात्मकता एवं विचारों की अभिव्यक्ति आदि गुण बहुत ही आसानी से उत्पन्न किए जा सकते हैं जो भविष्य में उनके व्यक्तित्व के विकास में सहायक होंगे। इस कला कार्यशाला के माध्यम से जन-जन में कला के प्रति उत्सुकता व जागरूता उत्पन्न करना भी है।
डायट प्रवक्ता संदीप कुमार, डॉ० मृत्युंजय सिंह, अजय प्रकाश मौर्य, मो. इमरान खान, अलीउद्दीन खान, डॉ रविनाथ , डॉ रिचा शुक्ला, वंदना एवं कुलदीप चौधरी आदि ने कार्यशाला में योगदान दिया।