Friday, May 24, 2024
बस्ती मण्डल

G20. पड़ोस युवा संसद में जी.20, मोटे अनाज की उपयोगिता पर विमर्श

अतिथि देवो भव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

बस्ती । सोमवार को नेहरू युवा केन्द्र द्वारा पं. अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह में पड़ोस युवा संसद का आयोजक रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि भारत को जी.20 के अध्यक्षता करने का अवसर मिला है, यह बड़ी उपलब्धि है। कहा कि आज विश्व कोराना काल के बाद यूक्रेन युद्ध आदि से उत्पन्न परिस्थितियों का सामना कर रहा है। ऐसे में बुद्ध की धरती भारत को जी.20 के अध्यक्षता करने का जो सौभाग्य मिला है निश्चित रूप से इससे दुनियां में विश्व शान्ति की स्थापना और औद्योगिक विकास की दिशा में नये आयाम विकसित होंगे।
सांसद हरीश द्विवेदी ने पड़ोस युवा संसद में हिस्सा ले रहे युवाओें का आवाहन किया कि वे जी.20 के सम्बन्ध में अपने आस पास चर्चा करें और अनुकूल वातावरण सृजन में योगदान दें। उन्होने नेहरू युवा मण्डल के युवाओं में खेल कूद का किट वितरित करते हुये कहा कि सांसद खेल महाकुंभ ने एक वातावरण सृजन किया है। उनका संकल्प है कि बस्ती के खिलाड़ी विश्व प्रतिस्पर्धाओं में स्थान बनाये।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि इस वर्ष का पड़ोस युवा संसद जी.20 पर आधारित है और मोटे अनाज की खेती को विस्तार दिये जाने के सम्बन्ध में भी नेहरू युवा केन्द्र युवा मण्डलों के पदाधिकारी और सदस्य किसानों को जागरूक कर रहे हैं। कहा कि जीवन में मोटे अनाज की वापसी ने अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का भी समाधान होगा।
कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश प्रसाद शुक्ल, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक बी.एन. सिंह, विधायक प्रतिनिधि पं. सरोज मिश्र आदि ने जी. 20 के साथ ही मोटे अनाज की उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
पड़ोस युवा संसद में प्रियांशी मिश्रा, अमरेश दूबे, आकांक्षा भट्ट, इकरा अंसारी, आदर्श पाण्डेय, राज चौधरी, निकहत फातिमा, सोनम सैनी, खुशी, सोनल सैनी आदि ने हिस्सा लेते हुये जी.20 के बारे में अपना विचार व्यक्त किया। अतिथि देवोभव पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजकीय कन्या इण्टर कालेज और बेगम खैर गर्ल्स इण्टर कालेज की छात्राओं ने शानदार प्रस्तुति देकर मन मोह लिया। संचालन पूर्णिमा श्रीवास्तव ने किया। दीप प्रज्जवलन से आरम्भ कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रधानाचार्य नीलम सिंह, अलका पाण्डेय, शुभम पंत, ओम प्रकाश मिश्र, अरूण कुमार, दीपेन्द्र प्रताप यादव, मनोरमा चौधरी, अरूण सिंह, अपर्णा शुक्ल, महिमा भट्ट, नेहा मिश्र, मो. आरिफ, सुशील कुमार, पवन मौर्य, कुलदीप, सरफराज, सुमन, राम सुभग के साथ ही हजारांे की संख्या में नेहरू युवा मण्डल से जुड़े युवा और विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग उपस्थित रहे।