Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

एडवा की वंदना अध्यक्ष व कमलेश जिला सचिव पद पर निर्वाचित

बस्ती। 07 फरवरी। जनतंत्र , समानता व नारीमुक्ति के लक्ष्य को लेकर संघर्ष कर रही अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति (एडवा) के बस्ती जिला कमेटी का स्थापना प्रथम सम्मेलन प्रेसक्लब भवन में सम्पन्न हुआ।एडवा की राष्ट्रीय सह सचिव मधु गर्ग मुख्य अतिथि व प्रदेश की नेता वंदना रॉय पर्यवेक्षक के रूप में भागी दारी किया। सम्मेलन में 17 सदस्यीय जिला कमेटी का गठन हुआ ।वंदना अध्यक्ष व कमलेश जिला सचिव पद पर निर्वाचित हुई।
प्रेस को जारी विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए जिला एडवा की जिला मंत्री कमलेश ने बताया कि वरिष्ठ महिला नेता सोनी द्वारा झंडारोहण के साथ ही कार्यक्रम आरंभ हुआ । शाहीदवेदी पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया । तत्पश्चात मुन्नक देवी ,उर्मिला और विजयलक्ष्मी के तीन सदस्यीय अध्यक्ष मंडल की देख रेख में सम्मेलन का उद्दघाटन सह सचिव मधुगर्ग ने किया। अपने संबोधन में मधु गर्ग ने प्रदेश में महिलाओ के प्रति बढ़ते अत्याचार पर चिंता प्रकट किया।कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओ के प्रति उदासीन है ,महिलाएं भ्रष्टाचार ,रोजगार की कमी ,गरीबी राशनकार्ड का न मिलना ,अफसरशाही और पुलिस जुल्म बढ़े है।ऐसे में मजबूत संगठन के जरिये ही महिलाएं अपने हक पा सकती है। संबोधन के पश्चात पूर्व सह संयोजक सुंदरी ने रिपोर्ट रखा। रिपोर्ट पर उपस्थित 69 प्रतिनिधियों में से 15 ने बहस में हिस्सा लिया, संगठन को आगे बढ़ने के लिए बहुमूल्य सुझाव रखा। एडवा की ओर से सुंदरी ने आये हुए सूझावो व सवालों का जवाब दिया। सर्व सम्मति से रिपोर्ट पारित किया गया।
दोपहर लंच के बाद वंदना के संचालन में चुनाव सत्र आरंभ हुआ जिसमें 17 सदस्यीय जिलाकमेटी के गठन का प्रस्ताव पारित हुआ। एक स्थान रिक्त व 16 जिला कमेटी के सदस्यों के तौर पर नीलू ,सोनी,शीला ,इंद्रावती(प्रथम) वंदना ,लक्ष्मी पांडेय , फातिमा,आसिया ,अनिता, संध्या व संगीता, कमलेश, पूनम, इंद्रावती (द्वितीय) सर्वसम्मत से निर्वाचित हुए। कार्यकारिणी ने अपनी पहली बैठक में सात सदस्यीय पदाधिकारियो का निर्वाचन किया जिसमें वंदना जिला अध्यक्ष ,सुंदरी व पूनम उपाध्यक्ष, कमलेश मंत्री ,नीलू व अनिता सह सचिव व लक्ष्मी पांडेय कोषाध्यक्ष पद पर चुनी गई।
17 इकाइयों में फैले हुए 1000 की सदस्यता पर हुए जिला सम्मेलन में कुल 69 प्रतिनिधि शामिल रहे। निर्वाचित कमेटी के परिचय के बाद समापन भाषण देते हुए केंद्रीय कमेटी की सदस्य वंदना रॉय ने कहा कि सफल सम्मेलन की बधाई देते हुए कहा कि कार्य अब शुरू हुआ है,जिम्मेदारियां बढ़ गयी है नई कमेटी बस्ती की महिलाओ की अपेक्षा व जरूरतों को पूरा करेगी। शसक्त ,स्वतंत्र व अनुशासित संगठन की आवश्यकता को एडवा पूरा करेगी । ध्रुव चंद, राम गढ़ी चौधरी,शिव चरण ,शेषमणि, नरसिंह भारद्वाज ,सुनील दुबे, के के तिवारी का सहयोग रहा