Saturday, May 25, 2024
बस्ती मण्डल

सिख धर्म में प्रतिदिन पूजे जाते हैं संत रविदास-सरदार जगबीर सिंह

बस्ती । रविवार को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी का 646वां प्रकाश उत्सव जन्मदिवस गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा गुरु गोविंद सिंह नगर कंपनीबाग में सामाजिक समरसता सर्व धर्म समभाव के रूप में मनाया गया ।
इस अवसर पर गुरुद्वारा साहब के ग्रंथी ज्ञानी गुरजीत सिंह ने गुरु जी की वाणी को संदेश के रूप में कीर्तन द्वारा सुना कर सबका मन जीत लिया, प्रसाद का भी वितरण हुआ । सरदार जगबीर सिंह प्रांतीय संयोजक पूर्वांचल सिख वेलफेयर सोसाइटी ने कहा कि सिख समाज में रविदास जी का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान ओर सम्मान है । श्री गुरु ग्रंथ साहिब में कई शब्द वाणी के रूप में दर्ज है हम रोज गुरुद्वारा साहब में एवं गुरु ग्रंथ साहब के आगे सिर झुकाते हैं । गुरु रविदास के आगे भी शीश झुकाते हैं। इस महान संत की जयंती पर हम सब उसकी शिक्षाओं पर चले तो निश्चय ही एक श्रेष्ठ समाज की संरचना हो सकती है । उनके सामाजिक समरसता एवं भाईचारे का संदेश को सही ढंग से लोगों तक पहुंचाया जा सकता है ।

संत रविदास जी के कहे शब्द ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ शुद्ध है तो सब कुछ पाया जा सकता है । इस के साथ सिख सोसाइटी की तरफ से जिलाधिकारी श्री प्रियंका निरंजन जी को गुरु रविदास जी का चित्र सम्मान के साथ भेंट किया गया। कैंप कार्यालय पर संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर मिष्ठान वितरण किया गया । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और सभी ने गुरु के उच्च आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया । आयोजन को सफल बनाने में सरदार जसबीर सिंह विक्की , ज्ञानी गुरजीत सिंह, अमृतपाल सिंह ‘सनम’, संरक्षक चित्रांश कल्ब राजेश चित्रगुप्त, रोमा सिंह, त्रिलोचन सिंह, इन्द्रपाल सिंह, हरिओम श्रीवास्तव, अनिल सिंह, हरदीप सिंह, राजेन्द्र सिंह ‘काका’, हरमन वीर सिंह, जसवंत सिंह, सरबजीत सिंह, रामानन्द, उपेंद्र कुमार शुक्ला, सोबर सिंह, जय राम, गंगाराम राजा सिंह, हर्ष कालरा, हरजीत सिंह, विनोद कुमार, इशाक अहमद आदि ने योगदान दिया।