Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

भाजपा नेता के बहु की हैंगिग से हुई थी मौत

सांसद ने लिया संज्ञान, बेगुनाह को न हो सजा

बस्ती। मामूली सी बात पर आत्महत्या और फंसाने की धमकी देना कोई नई बात नहीं है। आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। इनमें बेगुनाह लोगों को भी थाना और कोर्ट के चक्कर लगाते देखा गया है। इस कारण कई परिवार बिखर चुके है और कुछ इसके कगार पर है। ऐसा ही एक मामला बस्ती जिले के महागौरी नगर से प्रकाश में आया है।
विगत शनिवार की सुबह नगर पंचायत बभनान के वार्ड नंबर 12 महागौरी नगर निवासी भाजपा नेता राधेश्याम कमलापुरी की बहू साक्षी कमलापुरी(20) पत्नी रूबल कमलापुरी अज्ञात कारणों से घर के दूसरी मंजिल पर दुपट्टे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। बताया जा रहा जिस समय यह घटना हुई उस वक़्त घर पर कोई नहीं था। पति रूबल कमलपुरी पेशे से पत्रकार होने के नाते अख़बार का बंडल लेने बभनान गए थे। ससुर और जेठ भी किसी काम से बाहर गए थे। सिर्फ जेठानी ही घर पर थी वो भी नीचे वाले कमरे में थी। ज़ब पति रूबल वापस घर पहुंचे तो साक्षी को फंदे पर लटकता देख वह आवाक रह गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उधर मृतका के पिता सूरज लाल कमलापुरी निवासी वार्ड नंबर 11 वागेश्वरनाथ थाना गौर की तहरीर पर पुलिस ने पति, ससुर व जेठ-जेठानी पर दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया। हालांकि रविवार को पोस्टमार्टम के बाद आई रिपोर्ट से कारण स्पष्ट हो गया कि हैंगिंग से ही मौत हुई थी। पोस्टमार्टम के बाद सोमवार को ससुरालीजनों ने मृतका का अंतिम संस्कार कराया।

*बोले सांसद निष्पक्ष हो कार्रवाई*

इस मामले में भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने संज्ञान लेते हुए पुलिस प्रशासन को सख्त लहजे में कहा कि निर्दोष लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। हालांकि सांसद के हस्ताक्षेप के बाद पुलिस भी बारीकी से जांच कर नियमता कार्रवाई में जुटी है।

*छवि खराब करने का हो रहा प्रयास*

मृतका के ससुर राधेश्याम कमलापुरी भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं। उनका महागौरी नगर में अपनी अलग पहचान है। अप्रत्यक्ष रूप कुछ राजनीतिक लोग भी मृतका के पिता से भाजपा नेता को फंसाने व उनकी छवि धूमिल करने के प्रयास में जुटे हैं।

*बोले क्षेत्राधिकारी*
इस मामले में हरैया के सर्किल ऑफिसर का कहना है तहरीर के आधार केस दर्ज किया गया था। पीएम रिपोर्ट के मुताबिक हैगिंग से मौत का कारण स्पष्ट हुआ है। विवेचना के दौरान जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के अनुरूप न्याय संगत कार्यवाही की जाएगी।