Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

सनातन धर्म संस्था द्वारा आयोजित श्री रामलीला महोत्सव के चौथे दिन राम वनवास का हुआ मंचन

श्रीरामलीला आयोजन में जीजीआईसी एवं उर्मिला एकेडमी के बच्चों ने किया प्रतिभाग

बस्ती। सनातन धर्म संस्था द्वारा आयोजित श्री रामलीला महोत्सव के चतुर्थ दिवस का शुभारम्भ राम झांकी की आरती के साथ प्रारम्भ हुआ । आरती में मुख्य रूप से डॉ0 आशीष नारायण त्रिपाठी, डॉ0 सीमा त्रिपाठी व नीलम सिंह, नरेंद्र शुक्ल, पूर्णिमा श्रीवास्तव, कविता वर्मा, सिद्धेश सिन्हा, नरेंद्र सिंह, संतोष श्रीवास्तव, स्तुति मिश्रा,प्रतिभा द्विवेदी, शिव राम पाण्डेय, हरि प्रसाद पाण्डेय उपस्थित रहे।

आज के प्रथम चरण का मंचन राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज की छात्राओं द्वारा किया गया। नगरी हो अयोध्या सी रघुकुल सा घराना हो और चरण हों राघव के जहां मेरा ठिकाना हो जैसे गीत संगीत के बीच राज्याभिषेक की तैयारियां चल रहीं थीं इसी बीच मंथरा के कुत्सित सोच ने कैकेयी के मन को विचलित किया और अपने अधिकारों का दुरूपयोग करते हुए राजा दशरथ को विवश हो बोझिल मन से प्रभु राम को वन गमन हेतु आदेश देना पड़ा। अभिभावक के प्रति आदर की सर्वोच्चतम आदर्श प्रस्तुत करते प्रभु राम वन की ओर प्रस्थान किये।

मंचन के द्वितीय भाग की प्रस्तुति उर्मिला एजुकेशनल अकेडमी के बच्चों द्वारा किया गया।
यह सुधि गुहँ निषाद जब पाई। मुदित लिए प्रिय बंधु बोलाई॥
लिए फल मूल भेंट भरि भारा। मिलन चलेउ हियँ हरषु अपारा
जब निषादराज गुह ने यह खबर पाई, तब आनंदित होकर उसने अपने प्रियजनों और भाई-बंधुओं को बुला लिया और भेंट देने के लिए फल, मूल (कन्द) लेकर और उन्हें भारों (बहँगियों) में भरकर मिलने के लिए चला। उसके हृदय में हर्ष का पार नहीं था।

कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलन और पुष्पार्चन सांसद हरीश द्विवेदी और भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ल ने किया । संस्था संरक्षक कर्नल के0 सी0 मिश्र ने राम दरबार भेंट कर उनका अभिनदंन किया।

हरीश द्विवेदी ने सनातन धर्म संस्था के द्वारा आयोजित श्री रामलीला के लिए किये प्रयासों की सराहना करते हुए घोषणा की जल्द ही बस्ती शहर में अपना रामलीला मैदान होगा और यह कार्यक्रम और भी भव्य दिव्य होगा इसके लिए मेरे स्तर पर जो भी बन पड़ेगा अवश्य करूँगा।

महेश शुक्ल ने विद्यालय परिवार और उसमें प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों के अभिवादन करते हुए कहा संस्था द्वारा किये गए इस अभिनव प्रयास अत्यंत सराहनीय है और ये बस्ती शहर के लिए सौभाग्य की बात है। मंच संचालन बृजेश सिंह मुन्ना, सुभाष शुक्ल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजेश मिश्र, अखिलेश दूबे, हरीश त्रिपाठी, पंकज त्रिपाठी,अनुराग शुक्ल, आशीष शुक्ल, अजय पाण्डेय, सत्यम मिश्रा, अभय, रोहन दूबे अमन ,गोपेश्वर त्रिपाठी, रजवंत पाण्डेय राजू सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।