Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

एफआरयू पर कल होगा पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन

– जिला अस्पताल सहित चार अस्पताल में संचालित है एफआरयू

बस्ती। फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर इस बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 28 अक्टूबर को होगा। एफआरयू पर 24 तारीख को होने वाले आयोजन के दिन अवकाश होने के कारण आयोजन की तारीख को बढ़ा दिया गया है। जिला महिला अस्पताल सहित सीएचसी हर्रैया, रुधौली व भानपुर एफआरयू के रूप में संचालित हैं। हर माह की 24 तारीख को इन एफआरयू पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन जिला महिला अस्पताल व सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पताल पर हर माह की नौ तारीख को होने वाले आयोजन के अतिरिक्त किया जा रहा है। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा गर्भवती की जांच कर हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली महिलाओं को चि्ह्तित कर उनका सुरक्षित प्रसव कराना है।
सीएमओ डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि इस बार 28 तारीख को एफआरयू पर पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। पर्यवेक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, इसके अतिरिक्त सभी अस्पतालों के प्रभारियों से कहा गया है कि वह आयोजन की सभी तैयारियां पूर्ण कर लें।

चिन्हित हो चुकी है 82 एचआरपी
एफआरयू पर हो रहे पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम के तहत अब तक जिले में कुल 82 गर्भवती को एचआरपी के रुप में चि्ह्तित किया जा चुका है। जिला मातृ स्वास्थ्य सलाहकार राजकुमार ने बताया कि इसमें अधिकांश में खून की कमी पाई गई और उन्हें ऑयरन की गोलियां आदि उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1125 की एएनसी हो चुकी है, इसमें 976 गर्भवती ऐसी हैं, जिनकी दूसरी व तीसरी जांच भी हो चुकी है।