Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

हर घर जल घोषित, गांवों में बंटी मिठाई, एक-दूसरे को दिया बधाई

बस्ती 21 अक्टूबर। दीपावली से पहले ही जिले के 14 गांव दीयों की रोशनी में नहा उठे। जनपद के अनेक विकास खण्डों के पचीसा, हरदिया, खुटहना, बढनी, औड़ जंगल आदि गांवों में ग्रामीणों ने दीये जलाकर घर तक पानी सप्लाई शुरु होने का जश्न मनाया। वर्षों से साफ पानी का संकट झेल रहे ग्रामीण परिवारों में दीवाली स्वच्छ पेयजल का उपहार लेकर आई। हर घर जल के तहत घोषित हो चुके गांव में दीये झिलमिलाने लगे।
जनपद के 14 गांवों में हर घर जल दीपोत्सव आयोजित किया गया। अपने-अपने घर तक नल की सुविधा मिलने से खुश ग्रामीण बड़ी संख्या में दीपोत्सव में शामिल हुए। महिलाओं ने दीप जलाए और मिठाई बांटी तो बच्चों ने आतिशबाजी में हाथ आजमाए। दीयों के रोशन होने का यह सिलसिला पंचायत भवनों, प्राथमिक स्कूलों, सामुदयिक भवनों तक दिखा। ग्रामीणों की इस खुशी को यादगार बनाने में नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों समेत गांव-गांव कार्य कर रही आईएसए और प्रशासनिक अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों ने योगदान दिया। इसी कड़ी में सिंह सेवा प्रशिक्षण संस्थान अध्यक्ष आर.के. सिंह के संयोजन में अम्बेडकरनगर के ग्राम पंचायत अशरफपुर, मझगंवा, मंगुरा डीला, नत्थूपुर, लोधना, सुरहुरपुर आदि गांवों में दीये जलाकर घर तक पानी आपूर्ति शुरु होने की खुशी मनाया गया।
कार्यक्रमों में मुख्य रूप से एसडब्लूएसएम के योगेश जोशी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण मनीष गंगवार, सहायक अभियन्ता योगेन्द्र, आईएसए कोआर्डिनेटर दीपांशु चन्द्रा, डीपीएमयू के सदस्य एवं जलनिगम के अधिकारी, कर्मचारी शामिल रहे।