Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

स्वच्छ भारत 2.0 का हुआ शुभारंभ

कप्तानगंज (बस्ती)। विकाश खंड कप्तनगंज के अंतर्गत आज नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के आवाहन पर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अरुण कुमार के नेतृत्व में स्वच्छ भारत 2.0 का शुभारंभ किया गया।

इस में युवाओं ने साफ सफाई रखने, प्लास्टिक मुक्त भारत करने हेतु संकल्प लिया। इस मौके पर एन. वाई. वी. प्रभारी अरूण कुमार ने बताया एक स्वच्छ शरीर में ही एक स्वस्थ मन का निवास होता है स जीवन की बुनियादी जरूरतों में से एक है अपने आप को और अपने आसपास को साफ रखना। यदि कोई देश स्वच्छ है, तो नागरिक स्वस्थ हैं और इससे एक स्वस्थ राष्ट्र बनता है।
स्वच्छता सीधे किसी देश के विकास और सफलता को प्रभावित करती है।
आप को बता दे की इस साल युवा कार्यक्रम विभाग ने 1 करोड़ किलो प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने और निपटाने का लक्ष्य रखा है। स्वच्छ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य 01 से 31 अक्टूबर तक देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों व घरों की सफाई का आयोजन करना है।

स्वच्छ भारत 2.0 के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के लिए समाज के सभी वर्गों को शामिल करना है। इसके साथ ही ये अभियान “स्वच्छ कालः अमृत काल“ का मंत्र के रुप में के साथ जन भागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को एक जन आंदोलन में तब्दील करने का उद्देश है।
इस अवसर पर हरिभान चौधरी, जगदम्बा प्रसाद, जियाराम चौधरी, श्लोक चौधरी,सुमित चौधरी आदि उपस्थित रहे।