Sunday, April 28, 2024
बस्ती मण्डल

जब तक देश में रोजगार परक शिक्षा नहीं लागू होगी देश में ऐसे ही युवा बेरोजगार घूमते रहेंगे-ओमप्रकाश राजभर

कुदरहा/बस्ती।राघव रामबचन शिवा सरस्वती विद्या पीठ के मैदान में सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने सावधान यात्रा के सभा को संबोधित किया। यह सावधान यात्रा 26 सितंबर से लखनऊ से शुरू हुई और बाराबंकी फैजाबाद अंबेडकर नगर होते हुए बस्ती पहुंची है और पटना में समाप्त होगी। कार्यक्रम को संबोधित करने पहुँचे सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से स्वागत किया। इस सावधान यात्रा में ओमप्रकाश राजभर पिछड़ी जातियों को शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सावधान करने के लिए पहुंचे।

गुरुवार को राघव रामबचन शिवा सरस्वती विद्यापीठ कुदरहा के मैदान में सावधान रथ यात्रा के कार्यक्रम का संबोधन करने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर पहुंचे तो कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे पार्टी के 311 महादेवा के विधायक ने सदन में चार चीजों की मांग किया था। जिसमें से कुदरहा ब्लॉक को तहसील और 311 विधानसभा के हर ब्लॉक में अग्निशमन केंद्र बनाने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने सरकार से मांग किया है कि भर समाज को अनुसूचित जनजाति में सम्मिलित किया जाए और हमारी दूसरी मांग है कि जो भूमिहीन लोग हैं जो कई सालों से बंजर में बसे हुए हैं जब तक उनको कहीं जमीन उपलब्ध नहीं करा दी जाती तब तक उनके घरों को ना गिराए जाए। अपने आप को हनुमान जी का वंशज बताते हुए कहा कि महाराजा सुहेलदेव का इतिहास जो है वह कहीं पर छिपा हुआ था और हमने निकाल कर लाकर सबके सामने रख दिया। उन्होंने सरकार से मांग किया कि जो पिछड़ी जातियां हैं उनको शिक्षा स्वास्थ्य और सरकारी नौकरियां में कितनी हिस्सेदारी मिली हैं सरकार उसका सर्वे कराए और उनके हिसाब से उनको नौकरी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि हम लोगों को और नेताओं को सावधान करने के लिए निकले हैं कि जब सत्ता में रहते हैं तब जातीय जनगणना की बात नहीं करते हैं और जब सत्ता से बाहर होते हैं तो जाति जनगणना की बात करते हैं। जब तक जातियों की गिनती नहीं होगी तब तक उनकी हिस्सेदारी तय नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि जो गरीब का बच्चा है वह सरकारी स्कूल में पढ़ता है और जो अमीर का बच्चा है वह प्राइवेट स्कूल में पढ़ता है लेकिन जब किसी नौकरी के लिए परीक्षा होती है तो सबका पेपर एक समान होता है मैं आपको सावधान करने आया हूं कि ऐसा नहीं होना चाहिए उन्होंने कहा कि जब तक पूरे देश में एक समान, अनिवार्य और फ्री शिक्षा लागू नहीं हो जाती तब तक ओमप्रकाश राजभर ऐसे ही लोगों को सावधान करता रहेगा।
उन्होंने कहा कि मैं 20 साल से इस बात को कह रहा हूं कि जब तक देश में रोजगार परक शिक्षा नहीं लागू होगी देश में ऐसे ही युवा बेरोजगार घूमते रहेंगे। मैं चाहता हूं कि कक्षा 4 से ही अनिवार्य रूप से तकनीकी व रोजगार परक शिक्षा का एक विषय जोड़ दिया जाए ताकि युवा 5 या 6 सालों में अपनी जीविका चलाने के लिए कुछ ना कुछ सीख जाए और बेरोजगारी की दर कम हो जाएगी।
ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि आरबीआई ने पूँजी पतियों का एक लाख करोड़ रुपया माफ कर दिया मैं चाहता हूं उसी तरीके से करीब के इलाज में जितना रुपया खर्च होता है आरबीआई के द्वारा गरीब के इलाज का पैसा भी खर्च किया जाए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 311 महादेवा विधायक दूधराम ने कहा कि जब हम चुनाव लड़ रहे थे तो कुछ लोग कह रहे थे ये सदन में क्या बोलेंगे लेकिन जब हम जीतकर सदन में पहुंचे तो हमने अपनी विधानसभा में कुदरहा ब्लॉक को तहसील बनाने और बनकटी, बहादुरपुर, कुदरहा ब्लॉक में अग्निशमन केंद्र बनाने की बात विधानसभा में उठाई। मेरी बात को सुनी गई और उस काम को करने के लिए अमलीजामा पहनाया जा रहा है जल्द ही तीनों ब्लॉक में अग्निशमन केंद्र और कुदरहा ब्लॉक को तहसील बनाया जाएगा।