Sunday, May 5, 2024
बस्ती मण्डल

लक्ष्य के सापेक्ष गन्ना बुवाई की प्रगति पर जताया संतोष

-जिला गन्ना अधिकारी ने सिडलिंग में हाथ बंटाकर किसानों का बढ़ाया उत्साह

बस्ती। शरदाकालीन मौसम में गन्ने की बुवाई पर शासन के सर्वाधिक जोर का असर क्षेत्र के किसानों में भी देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने मुण्डेरवा क्षेत्र का भ्रमण कर बुवाई कार्य का आकलन किया। विभिन्न गांवों के दो दर्जन से अधिक किसानों द्वारा गन्ने की तैयार की जा रही नर्सरी का जायजा ली। साथ ही किसानों के उत्साहवर्द्धन के लिए उनके कार्य में हाथ भी बंटाया। लक्ष्य के सापेक्ष गन्ना बुवाई पर संतोष व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को आवश्यक निर्देश दी।
मुण्डेरवा परिक्षेत्र में मौजूदा मौसम में 937 हेक्टेयर गन्ना बुवाई का लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत गन्ना विकास के लिए शासन के तरफ से नामित कार्यदाई संस्था एलएसएस के कर्मी पिछले एक सप्ताह से युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं। ट्रेंच व रिंग पीट विधि से गन्ना की बुवाई करने के साथ ही जलजमाव वाले क्षेत्र में बुवाई के पूर्व गन्ने की नर्सरी तैयार कराई जा रही है। जिसका भौतिक सत्यापन एवं नए कृषकों को प्रोत्साहित तथा ऊदघाटन करने हेतु चीनी मिल मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी व गन्ना मुख्य प्रबंध कुलदीप द्विवेदी के साथ ही जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह पहुंची।
इस दौरान अधिकारीगण ने सिकराबरगाह के कृष्णानंद, ग्राम बंडा में किसान रामसागर प्रजापति,ग्राम कड़सरी में किसान जितेंद्र यादव,ग्राम भिटहा में जनकराम चौधरी,कुसम्हा में कन्हैया लाल,मसौना में रघुपति चौधरी, के द्वारा लगाये जा रहे सिडलिंग का शुभारंभ कराया। चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी ने गन्ने की नर्सरी तैयार कर इसकी बुवाई कराने के तरीके की सराहना करते हुए कहा कि इससे जलजमाव वाले खेतों में भी पानी सूख जाने पर आसानी से पौधों की रोपाई कर दी जाएगी। साथ ही किसान रामसागर प्रजापति,ग्राम कड़सरी को उनके शरद कालीन गन्ना बुवाई एवं सीड लिंग की कार्य को देखते हुए रुपये 500 नगद पुरस्कार जिला गन्ना अधिकारी एवं प्रधान प्रबन्धक द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया l कार्यदाई संस्था एलएसएस के कर्मियों का उत्साहवर्द्धन करते प्रधान प्रबंधक ने कहा कि पौधों के उचित देखरेख से लेकर समय समय पर उर्वरक व कीटनाशकों के प्रयोग आदि पर जोर देने की जरूरत है।
कार्यदाई संसथा एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र बताया कि हम बुवाई लक्ष्य को हर हाल में पूरा करेंगे। किसानों को गन्ने की बेहतर उपज दिलाकर उन्हें लाभान्वित करने की सरकार की मंशा के अनुरूप ही हम हर प्रयास कर रहे हैं। जिसके तहत उन्नत प्रजाति के बीज की बुवाई के अलावा ट्रेंच विधि के अतिरिक्त रिंग पीट से गन्ने की बुवाई पर हम जोर दे रहे हैं। 937 हेक्टेयर गन्ना बुवाई के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सिडलिंग विधि से 15 लाख पौधे तैयार कर रहे हैं। ट्रेंच से 506 हेक्टेयर व रिंग पीट विधि से 106 हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने की बुवाई करायेंगे।
निरीक्षण के दौरान सीडीआई डा. उपेंद्र कुमार,गन्ना समिति, मुण्डेरवा के सचिव रमेश सिंह ,कार्यदाई संस्था एलएसएस के महाप्रबंधक (गन्ना) डा.वीके द्धिवेदी,डीजीएम ओपी पाण्डेय के अलावा विभिन्न जोनल इंचार्ज व फील्ड स्टाफ मौजूद रहे।