Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

संस्कार भारती बस्ती इकाई के द्वारा बाल गोकुलम 2022 का आयोजन सम्पन्न

बस्ती, 05 सितम्बर। संस्कार भारती बस्ती इकाई के द्वारा बाल गोकुलम 2022 का आयोजन रोडवेज तिराहे पर स्थित एक होटल के सभागार में किया गया। बालगोकुलम में भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को बच्चों ने धारण किया। इसमें शून्य से 3 तथा 3 से 7 साल के बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का उद्घाटन महारानी आशिमा सिंह ने श्रीकृष्ण के चित्र पर पुष्पार्चन से किया।

संस्कार भारती के ध्येय गीत से कार्यक्रम की शुरूआत हुई। 0 से 3 वर्ष में प्रथम स्थान पर नित्या रमन, द्वितीय स्थान पर अर्श श्रीवास्तव तथा तृतीय स्थान पर अवनि अग्रवाल रहीं। इसी प्रकार 3 से 7 वर्ष में राघवी जायसवाल, आयुष जायसवाल, अभिनव मिश्रा क्रमशः प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर रहे। हृदयांशी त्रिपाठी ने शंख बजाकर सभी का ध्यान आकृष्ट कराया। आरोही शुक्ल ने अतिथियों के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया। रानी आशिमा सिंह ने कहा भगवान श्रीकृष्ण के तमाम रूपों में बालरूप अत्यन्त मनमोहक और महत्वपूर्ण है।

उन्होने बुराइयों को नष्ट करने के लिये समय समय पर विभिन्न रूप धारण किया। संस्थान की अध्यक्ष सत्या मिश्रा ने अतिथियों के प्रति आभार जताया। प्रान्तीय कार्यकारी अध्यक्ष डा. कैप्टन पीएल मिश्रा ने बालगोकुलम व संस्कार भारती का विस्तृत परिचय कराया। अपने उद्बोधन में उन्होने बताया कि पिछले तीन दशक ये ज्यादा समय से संस्कार भारती बस्ती में भारतीय संस्कृति का अलख जगा रही है। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती कमल गाडिया, प्रमोद गाडिया, डा. केके तिवारी उपस्थित रहे।

निर्णायक की भूमिका में केन्द्रीय विद्यालय की प्रवक्ता श्रीमती सरस्वती, श्रीमती पूजा ओझा रहीं। संगीत प्रमुख डा. रंजना अग्रहरि ने भजन के माध्यम से श्रीकृष्ण लीलाओं का दर्शन कराया। कार्यक्रम का संचालन मयंक श्रीवास्तव एवं डा. रमा शर्मा ने किया। पूर्णिमा तिवारी, लता सिंह, सरिता शुक्ला, विकास श्रीवास्तव, ओपी पाण्डेय, नवीन श्रीवास्तव, स्नेहलता मिश्रा, अंकिता श्रीवास्तव, मधुबाला श्रीवास्तव, कमला वर्मा, निर्मल वर्मा, ऊषा पाण्डेय, उर्मिला पाण्डेय, अनुपमा श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव, राहुल श्रभ्वास्तव, भक्तिनारायण, प्रशान्त पाण्डेय, बालमुकुन्द, रीता त्रिपाठी, रत्नेश पाण्डेय आदि मौजूद रहे