Saturday, May 18, 2024
अयोध्या मण्डल

योगी राज में साकार हो रहा टूटी झोपड़ी से पक्के घर का सपना

-अयोध्या में 8.46 करोड़ की लागत से जानकी बिहार योजना लगभग पूर्ण

– योगी सरकार में पारदर्शी ढंग से गरीबों को मिल रहा पक्का मकान

अयोध्या। प्रदेश की योगी सरकार में सबके सिर पर छत का संकल्प तेजी से पूरा होता दिख रहा है। श्री राम जन्मभूमि से करीब एक किलोमीटर दूर प्रह्लाद घाट के समीप लगभग साढ़े 4 सौ एकड़ में और 8.46 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे फ्लैट्स का काम अंतिम दौर में है।

कार्यदाई संस्था अयोध्या विकास प्राधिकरण की जानकी बिहार योजना के तहत यहां 48 एमआईजी, 8 एलआईजी और 8 ईडब्ल्यूएस भवनों के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवंबर 2021 को किया था। लगभग बनकर तैयार हो चुके फ्लैट्स अब गरीबों को आवंटित किये जा रहे हैं। इसी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबके सिर पर छत होने का संकल्प साकार होता दिख रहा है।

राममंदिर निर्माण प्रारंभ होने के साथ ही अयोध्या में बसने की इच्छा हर व्यक्ति में प्रबल दिख रही है। सुप्रीमकोर्ट का फैसला आने के बाद से ही रामनगरी व उससे सटे क्षेत्रों में हर कोई रहने एवं व्यवसाय के लिए भूमि तलाश रहा है। रामनगरी में बसने की जनइच्छा को अयोध्या विकास प्राधिकरण अवसर के रूप में देख रहा है। यही वजह है कि रामनगरी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा एडीए, यहां आवासीय योजनाओं को विस्तार देने लगा है।

पंजीकरण व रजिस्ट्री शुरू हैं

सहायक अभियंता छविनाथ पांडे ने बताया कि इस कार्य पर स्टे हुआ था इस कारण यह कार्य रूका हुआ था। पर अब स्टे फाइल हो गया है। टोटल 64 फ्लैट्स बने हैं, रजिस्ट्री भी हो रही है, कब्जा भी दिया जा रहा है। जल्द ही पंजीकरण कार्य लगभग पूरा कर लिया जाएगा और प्रशासन को हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं लाभार्थी

जानकी बिहार में 21 नंबर भवन प्लॉट होने पर सुषमा ने बताया कि भवन 3 साल पहले लॉटरी सिस्टम से उन्हें एलाट हुआ था और उनको अपना छत मिला, जिससे उनका अपने घर का सपना साकार हुआ। योगी सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिनके द्वारा हमें आवास प्राप्त हुआ।