Sunday, May 19, 2024
बस्ती मण्डल

नाली विवाद में हुई मारपीट, एक पक्ष पर मेहरबान है मुण्डेरवां पुलिस

बस्तीः जिले में मुण्डेरवां थाना क्षेत्र के दिगतौली गांव में नाली के विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट के मामले में स्थानीय पुलिस दोहरे मापदंड अपना रहे हैं। एक पक्ष के जगदीश प्रसाद और दूसरा पक्ष मौजूदा प्रधान के पति रामजी है। घटना 16 अगस्त की है। आरोप है कि रामजी ने नाली विवाद को लेकर स्थानीय पुलिस द्वारा 31 मई को कराये गये लिखित समझौते का पालन नही किया गया।

लाठी डंडों से लैस होकर मौके पर पहुंचकर मनमाने ढंग से जबरिया नाली का निर्माण कराने लगे। मना करने और समझौते का जिक्र करने पर वे आग बबूला हो गये और एकराय होकर करीब एक दर्जन की संख्या में दूसरे पक्ष के लोगों पर लाठी डंडों बौर गड़ासे से प्राणघातक हमला कर दिया। रामजी के पक्ष से आये दर्जन भर हमलावर जान लेने पर आमादा थे, जबकि जगदीश प्रसाद के पक्ष के महज 3 लोग मौके पर थे। इस दौरान विजय कुमार, अखिलेश कुमार, जयसिंह, दयाराम, शंकरावती तथा आंचल आदि को चोटें लगीं। अखिलेश का हाथ टूट गया और सिर में धारदार हथियार से हमला किया गया।

विजय के सिर में भी गंभीर चोट आई मौके पर ही बेहोश हो गये। घटना के बाद दोनो पक्ष थाने पर पहुंचा, एक पक्ष से हमदर्दी दिखाते हुये पुलिस ने उसे छोड़ दिया जबकि दूसरे पक्ष के जयसिंह, विजय सिंह, अखिलेश कुमार तथा विवेक कुमार का चालान कर दिया। सभी जेल में है। पुलिस ने इनका मेडिकल कराना भी उचित नही समझा। मामले में पीड़ित पक्ष ने अभी तक कोई तहरीर नही दिया है लेकिन पुलिस ने खुद ही मुकदमा दर्ज कर दिया और उनके ऊपर 307, 147, 148, 149, 323, 504 के तहत कार्यवाही शुरू कर दी। वहीं दूसरे पक्ष के खिलाफ धारा 147, 323 के तहत कार्यवाही की जा रही है।

उपरोक्त मामले में पुलिस का रवैया हैरान करने वाला है। लाठी, डंडों और गड़ासे से लैस होकर जाननेवा हमला करने के आरोपी इलाके में सीना तानकर घूम रहे हैं, पीड़ितों को आंख दिखा रहे हैं और पीड़ित पक्ष जेल में है। आरोपियों की पुलिस से सांठगांठ से इनकार नही किया जा सकता। ऐसे में न्याय का दम घुटता दिख रहा है। पीड़ित जगदीश प्रसाद ने कहा मौजूदा थानाध्यक्ष सरकार की न्यायिक छबि को पलीता लगा रहे हैं। घटना के दिन ही पीड़ित पक्ष ने एसपी आशीष श्रीवास्तव से भी मिलकर न्याय की गुहार लगाया लेकिन निराशा ही हाथ लगी। पीड़ितों ने उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुये न्याय की मांग किया है।