Saturday, May 18, 2024
साहित्य जगत

आजादी का अमृत महोत्सव भव्यता के साथ संपन्न

दिनांक १७.०८.२०२२को सनातन धर्म परिषद , अंतरराष्ट्रीय श्रेया क्लब बैंगलोर और हमारा प्यारा हिंदुस्तान मंचों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “आजादी का अमृत महोत्सव” भव्यता और उत्साह के साथ संपन्न हो गया ।देश के कोनेकोने से एक एक से एक कवि साहित्य प्रेमियों का जमघट आज गूगल के द्वारा लगा लगभग चार घंटे तक चलने वाले इस प्रोग्राम में हर दिल में देश भक्ति का जोश जज्बा देखने को मिला । तीन तीन मंच का संगम बहुत ही शानदार रहा। लगभग तीस कवि और कवियत्री का अदभुत जुटान सब ने एक से एक कविता गजल अपने अंदाज में सुनाई ।श्रोता भी काफी थे और अंत तक डटे रहे ।
कवि सम्मेलन की अध्यक्षता धनबाद की चर्चित कवियत्री आ रिंकू दूबे वैष्णवी जी ने की । मुख्य अतिथि सनातन धर्म परिषद के संस्थापक पंडित कन्हैया प्रसाद जी नौटियाल जी थे । विशिष्ट अतिथि अंतरराष्ट्रीय श्रेया क्लब और हमारा प्यारा हिंदुस्तान की डॉ अर्चना श्रेया जी
संचालन झारखंड की शान कवि तुलसी विश्वास जी और
उन्नाव की बहुत ही प्रसिद्ध युवा कवयित्री एकता गुप्ता जी ने बड़े ही मनमोहक अंदाज से किया । कार्यक्रम की शुरुआत उत्तराखंड की पावन धरा से बहन सुंदरी नौटियाल द्वारा शंखनाद से की । मां सरस्वती वंदना एकता गुप्ता द्वारा बड़े ही मनमोहक स्वर में की ।उसके बाद बेतिया बिहार से कवि डॉ कुमार निर्मल द्वारा सनातन मंत्रोचारण कर कार्यक्रम का आगाज किया। वेस्ट बंगाल से डॉ रमेन गोस्वामी जी ने संस्कृत में राष्ट्रीय गान सुना दर्शकों को आश्चर्य चकित किया । और फिर दौर बढ़ता गया।सब ने एक से बढ़कर एक राष्ट्र भक्ति की कविताएं सुनाई। और धनबाद के ही अंतरराष्ट्रीय मंचो में अपनी पकड़ मजबूत कर चुके श्री सुनील वर्मा जी ने अपनी हास्य रचनाओं से हंसाते हंसाते माहोल को और भी खुशबुनुमा कर दिया ।
हमारा प्यारा हिंदुस्तान मंच की अध्यक्ष क्षमा पाण्डेय जी और उपाध्यक्ष डॉ कृष्णा जोशी ने अंत तक रहकर कार्यक्रम की गरिमा को बनाए रखा ।
आमंत्रित कवि/कवयित्रियों में लखनऊ से जनाब खालिद अहमद सिद्दीकी , शान ए लखनऊ कल्पना भदौरिया , उन्नाव की शान एकता गुप्ता, आस्ट्रेलिया से छगन लाल मुथा जी,जयपुर से श्रीमती उमेश नाग, गुजरात से श्री शिवबक्स यादव जी, मध्य प्रदेश से श्री दिलीप कुमार शर्मा जी छत्तीस गड़ की धरती से मशहूर एंकर कवियत्री अर्चना जैन जाने माने जर्नलिस्ट श्री संतोष जैन, बिहार से पीयूष राजा जी और भी बहुत से कवियों कवियित्रियों ने इस माफिल में वाह वाही लुटाई ।
हरियाणा से हमारे संरक्षक रिटायर्ड मिलिट्री मेजर अशोक जाखड़ जी, गोंडा उत्तरप्रदेश से श्री सुधीर श्रीवास्तव जी, बेतिया बिहार से ही आ पुष्पा निर्मल , किरण राज जी आदि अंत तक जुटे रहे।
धन्यवाद ज्ञापन डॉ अर्चना श्रेया जी ने बहुत ही सुंदर और मधुर शब्दो में कविता के माध्यम से किया ।और अंत में निर्दोष जैन लक्ष्य धनबाद ने अपना गीत सुना सबको झूमने पर मजबूर कर दिया –
जश्न ए आज़ादी का है ,धूम धाम से मनाइए,आप मेरे गीतों में आज झूम जाइए, ईद होली और दशहरा एक साथ मनाईए ,राष्ट्र प्रेम का गुलाल सबको आप लगाइए ,राष्ट्र प्रेम के नशे में चूर चूर हो जाइए , आइए आज हर घर तिरंगा फहराइए ,जश्न आजादी का है धूम धाम से मनाइए ।
अंत में चार लाइन निर्दोष जैन लक्ष्य की
मंदिर अपना मस्जिद अपनी
अपना ही गुरुद्वारा है
किस मिट्टी को अलग करें
जब सारा देश हमारा है
जय हिन्द,वंदे मातरम्।