Wednesday, June 26, 2024
क्राइम

अनुचर ने प्रधानाचार्य का फर्जी हस्ताक्षर कर करा लिया ट्रांसफर

बस्ती। जनता इंटर कॉलेज धर्मसिंहवा में प्रधानाचार्य के फर्जी हस्ताक्षर से अनुचर के सनसनीखेज ट्रांसफर के मामले से खलबली मच गई है। प्रधानाचार्य डा. संतोष कुमार सिंह ने मंडलायुक्त को भेजे शिकायती पत्र में आरोप लगाया है की विद्यालय में तैनात अनुचर हनुमान प्रसाद ने बिना मेरी सहमति व हस्ताक्षर के संस्था के प्रबंध संचालक व जिला विद्यालय निरीक्षक से मिलकर फर्जी तरीके से अपना स्थानांतरण औद्योगिक पाल इंटर कॉलेज हरिहरपुर में करा लिया है। उक्त लोगों के धमकाने पर अनुचर अपने दबंग साथियों के साथ जबरन रिलिबिंग आदेश पर हस्ताक्षर कराकर
कृषक ऑल इंटर कॉलेज हरिहरपुर में कार्यभार ग्रहण कर लिया है।
उच्चाधकारियों को पंजीकृत डाक से भेजे गए शिकायती पत्र में प्रधानाचार्य तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रबंध संचालक व शिक्षक नेता पर गंभीर आरोप लगाएं है। उन्होंने बताया कि दिनांक 26 जून विद्यालय पर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष हरिबक्स सिंह के कहने पर विद्यालय के अनुचर हनुमान प्रसाद अपने चार साथियों क्रमश: नागेंद्र परिचारक सिकटहा, नरेंद्र कुमार परिचारक मगहर, जिला विद्यालय निरीक्षक के ड्राइवर ओरी सिंह व संयुक्त शिक्षा निदेशक के ड्राइवर सुभाष के साथ मेरे मेहदावल स्थित आवास पर आए, और मेरे साथ अभद्रता करने लगे, और कहे कि स्थानांतरण पत्रावली पर तुरंत हस्ताक्षर कर दीजिए अन्यथा ठीक नहीं होगा। मैं उन लोगों के दबाव के बावजूद स्थानांतरण पत्रावली पर हस्ताक्षर नहीं किया। वे लोग मुझे धमकाते हुए चले गए।
उन्होंने बताया कि दिनांक 28 जुलाई को मेरे मोबाइल पर जिला विद्यालय निरीक्षक व शिक्षक नेता हरिबक्श सिंह का निरंतर फोन आता रहा कि पत्रावली पर हस्ताक्षर कर दीजिए, किंतु फिर भी मेरे द्वारा उक्त पत्रावली पर हस्ताक्षर नहीं किया गया। 29 जून 2022 को अनुचर हनुमान प्रसाद विद्यालय पर आए और अपना स्थानांतरण आदेश दिखाने लगे और कहे कि आपके हस्ताक्षर से क्या होता है, देखिए हम अपना ट्रांसफर करा लाए, रुपए में बहुत दम होता है। हमें तुरंत कृषक औद्योगिक पाल इंटर कॉलेज हरिहरपुर के लिए कार्यमुक्त कर दीजिए। वह अपना कार्यमुक्ति आदेश भी बनाकर लाया था। मैं उनका कार्य व व्यवहार को देखकर हैरान रह गया। उसकी मौजूदगी के उपरांत शिक्षक नेता हरिबख्श सिंह व जिला विद्यालय निरीक्षक का निरंतर फोन आता रहा, वे लोग कार्ययुक्त करने के लिए मुझे निरंतर धमकाते रहे। अंततः उक्त लोगों के दबाव में दिनांक 30 जून 2022 को जो कार्यमुक्त आदेश बनाकर लाया गया था, उस पर मजबूरन हस्ताक्षर करना पडा, जिससे में बहुत आहत हूं। उक्त स्थानांतरण पत्रावली के किसी भी प्रपत्र पर मेरा हस्ताक्षर नहीं किया गया है, यदि पत्रा वली पर हस्ताक्षर मौजूद है, तो वह पूर्णतः फर्जी है।

उन्होंने बताया कि दिनांक 15 जुलाई 2022 को नवागत जिला विद्यालय निरीक्षक को विद्यालय के प्रकरण व वस्तुस्थिति से अवगत कराने उनके कार्यालय गया था। कार्यालय में मुलाकात के दौरान शिक्षक नेता हरिबक्स सिंह भी चेंबर में आ गए, और मुझे पुनः धमकी देते हुए मेरे साथ अभद्रता व अपमान जनक व्यवहार करने लगे। शिकायती पत्र की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा, शिक्षा निदेशक माध्यमिक,संयुक्त शिक्षा निदेशक बस्ती, जिला विद्यालय निरीक्षक, संतकबीरनगर ,प्रबंध संचालक/प्रधानाचार्य,कृषक औद्योगिक पाल इंटर कॉलेज,हरिहरपुर, पुलिस अधीक्षक, थानाध्यक्ष, धर्मसिंहवा को आवश्यक कार्यवाही के लिए भेजी गई है।