Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

लूट मामले में नये सिरे से विवेचना की मांग

बस्ती । सोनहा थाना क्षेत्र के दरियापुर टोला विचऊपुर निवासी शिवराम पुत्र शिव बहादुर ने पुलिस महानिदेशक सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों को रजिस्टर्ड पत्र भेजकर पक्षपातपूर्ण विवेचना का आरोप लगाते हुये विवेचक बदलने और मामले की सीबीसीआईडी से जांच कराने का आग्रह किया है।
भेजे पत्र में शिवराम ने कहा है कि दरियापुर टोला विचऊपुर निवासी उसके गांव के ही शैलेष, अखिलेश पुत्रगण हृदयराम आपराधिक प्रवृत्ति के हैं। इनके विरूद्ध सोनहा थाने में अनेक मामले दर्ज है। मुकदमा अपराध संख्या 79/2022 भादवि की धारा 147, 504, 506, 427 एवं 392 सोनहा के एसआई राकेश कुमार द्वारा किया गया। घटनाक्रम के अनुसार शिवराम अपने निजी वाहन से बारात जा रहे थे कि बड़ोखर के निकट दो ज्ञात और चार अज्ञात युवक मोटरसाईकिल से आये और गाडी को रोकने के साथ ही उसे क्षतिग्रस्त कर दिया और लूटपाट करते हुये मारा पीट कर जानलेवा हमला कर दिया। इस मामले में विवेचक ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुये अभियुक्तों से लाभ लेकर उन्हें बचाने का कार्य किया। शिवराम ने कहा है कि उन्होने 20 मई 2022 को उक्त मुकदमें के गवाहों के साक्ष्य शपथ पत्र के साथ पुलिस अधीक्षक के माध्यम से विवेचक को उपलब्ध कराया था किन्तु विवेचक ने जान बूझकर आदेश की अवहेलना करते हुये सबूतों को केस डायरी में सम्मिलित ही नहीं किया न ही उनसे और गवाहों से कोई बयान लिया गया। अभियुक्तों को बचाने के उद्देश्य से मुकदमें से धारा 392 और 147 तथा कुछ अभियुक्तों का नाम निकालकर विवेचना क्षेत्राधिकारी के यहां भेज दिया गया। शिवराम ने प्रकरण की नये सिरे से विवेचना, साक्ष्यों को केस डायरी में सम्मिलित करने का आग्रह करते हुये कहा है कि मामले की विवेचना किसी अन्य विवेचक, क्षेत्राधिकारी या सीबीसीआईडी से करा लिया जाय।
दुराचार पीड़िता ने लगाया न्याय की गुहार, मुकदमा दर्ज कराने की मांग
बस्ती । सोनहा थाना क्षेत्र के दरियापुर जंगल निवासिनी एक महिला ने गांव के ही लालू मौर्या पर दुराचार का आरोप लगाते हुये पुलिस अधीक्षक एवं अन्य उच्चाधिकारियों को रजिस्टर्ड पत्र भेजकर दोषी के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत करते हुये अपने परिवार के जान माल के रक्षा की गुहार लगाया है।
पीड़ितो ने उच्चाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि गांव का ही लालू मौर्या शराब पीकर उसके साथ छीटाकशी करता था। इसकी शिकायत उसने लालू मौर्या के पिता तुलसीराम से किया था। गत 29 मई की रात मंें वह घर पहुंचा, पीड़िता अपने छोटे बच्चे के साथ सोई थी, घर में कोई नहीं था । लालू ने उसके साथ दुराचार किया। शोर मचाने पर गांव के लोग पहुंचे और बीच बचाव किया। पीड़िता के अनुसार लालू मौर्य ने कोई थाने पर न जाय वरना अंजाम बुरा होगा। पीड़िता ने घटना की सूचना सोनहा पुलिस को दिया किन्तु पुलिस ने न तो पीड़िता की डाक्टरी जांच कराया न ही मुकदमा पंजीकृत किया। पीड़िता ने पत्र में कहा है कि दारोगा राकेश कुमार ने उसे लगातार दौड़ाया और कहा कि भाग जाओ वरना तुम्हें ही बंद कर देंगे। पीड़िता ने कहा है कि सुनने में आया है कि उक्त दारोगा ने विपक्षी से एक लाख रूपया रिश्वत ले लिया है। मुल्जिम का सम्बन्ध रामनगर ब्लाक प्रमुख से है इस कारण से पुलिस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। पीड़िता ने मामले में आरोपी के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराकर न्याय दिलाने और अपने परिवार के मान माल के रक्षा की गुहार लगाया है।