Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

छत्रपति साहू जी महराज के मार्ग पर चलने का आवाहन

बस्ती । राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा आयोजित मण्डल स्तरीय महासम्मेलन में छत्रपति साहू जी महराज को उनकी 148 वी जयंती पर याद किया गया। मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी विकास पटेल की अध्यक्षता में प्रेस क्लब सभागार में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने जाति आधारित जनगणना जागृति अभियान के साथ ही वाराणसी में आयोजित होने वाले प्रथम राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियों में जुट जाने का आवाहन किया।
मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी विकास पटेल ने कहा कि देश भर में पिछडा वर्ग लगातार उपेक्षित किये जा रहे हैं, उनके अधिकारों को एक-एक कर समाप्त किया जा रहा है। ऐसे में हमंें छत्रपति साहू जी महराज के जीवन संघर्ष, उनके योगदान से प्रेरणा लेते हुये जन जागरण अभियान को तेज करना होगा। कहा कि हिन्दू-मुसलमान के नाम पर विभाजन रेखा खींचकर भाजपा की सरकार देश को वास्तविक मुद्दांें भूख, गरीबी, कुपोषण, मंहगाई के सवालों से भटका रही है, ऐसे में हमें इनी चालों को बेनकाब करते हुये पिछड़े वर्ग को जागरूक करना होगा कि वे अपने वोट की ताकत को पहचाने और गुमराह न हो।
मण्डल स्तरीय महासम्मेलन का उद्घाटन त्रिलोकीनाथ यादव ने किया। मुख्य अतिथि खुर्शीद आलम ने कहा कि हमें भाजपा के खतरनाक सियासी चालों को समझते हुये आने वाले लोकसभा के चुनाव में इसका एकजुटता से जबाब देना होगा। विशिष्ट अतिथि आर.के.एस. पटेल ने कहा कि छत्रपति साहू महाराज ने दलित और पिछड़ी जाति के लोगों के लिए विद्यालय खोले और छात्रावास बनवाए। इससे उनमें शिक्षा का प्रचार हुआ और सामाजिक स्थिति बदलने लगी। परन्तु उच्च वर्ग के लोगों ने इसका विरोध किया। वे छत्रपति साहू महाराज को अपना शत्रु समझने लगे। उनके पुरोहित तक ने यह कह दिया कि- ‘आप शूद्र हैं और शूद्र को वेद के मंत्र सुनने का अधिकार नहीं है। छत्रपति साहू महाराज ने इस सारे विरोध का डट कर सामना किया।
जिलाध्यक्ष रामसुमेर यादव ने कहा कि पिछड़ा वर्ग मोर्चा निरन्तर जागरूकता अभियान चला रहा है और इसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। मण्डलीय सम्मेलन को मुख्य रूप से आर.के. गौतम, चन्द्रिका प्रसाद कन्नौजिया, दयानिधि आनन्द, मेवालाल चौहान, विक्रम चौहान आदि ने सम्बोधित करते हुये कहा कि हमें छत्रपति साहू जी महाराज के जीवन से प्रेरणा लेकर रणनीति बनाते हुये आगे बढना होगा। शिवशंकर गौतम, बुद्ध प्रिय पासवान, बुद्धेश राना, रामकिशोर ठाकुर, प्रेम कुमार ठाकुर, आर.के. आरटियन, हृदय गौतम, राम दुलारे गौतम, सूर्यभान चौरसिया, अशोक चौधरी, करम हुसेन, आनन्द कुमार गौतम, रामचरन गौतम, उदयराज विद्यार्थी, सुग्रीव चौधरी के साथ ही मण्डल स्तरीय अनेक पदाधिकारी एवं साझा संगठनों के लोग उपस्थित रहे।