Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

संचारी रोगों नियंत्रण को लेकर चला साफ सफाई अभियान

बस्ती,कप्तानगंज। संचारी रोग नियंत्रण को लेकर कप्तानगंज ब्लॉक के सभी न्याय पंचायतों में एडीओ पंचायत सहजराम के निर्देशन में लगातार चलाए जा रहे हैं। संचारी रोग अभियान के तहत आज पोखरा न्याय पंचायत के ग्रामसभा कौड़ी कोल खुर्द में साफ सफाई अभियान चलाया गया। बता दें प्रभारी राम प्रकाश चौधरी ने नेतृत्व कौड़ी कोल खुर्द,कौड़ी कोल बुजुर्ग, पिकोराबारी में संचारी रोग अभियान में साफ सफाई का कार्य बड़े जोर सोर से चला।

सीएचसी कप्तानगंज प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके चौधरी ने बताया कि अभियान को प्रभावी बनाने में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, स्कूल , सफाई कर्मचारी आदि के जरिए हर गांव में घर घर दस्तक के जरिए बच्चों में कुपोषण की जांच, सांस फूलना,छाती या पेट में दर्द या दबाव,अचानक चक्कर आना भ्रम,तेज़ या लगातार उल्टी होना, दस्त होना,फ्लू जैसा लक्षण,डायरिया,उल्टी,गले में दर्द,हल्का बुखार,सिर दर्द की पहचान आदि की पहचान की जाएगी।

एडीओ पंचायत सहजराम ने कहा कि गांवों में डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए साफ सफाई जरुरी है। बच्चों का नियमित टीकाकरण कराएं, घर के अगल बगल साफ सफाई रखें, स्वच्छ पेयजल ही पीएं, जल जमाव न होने दें।

इस मौके पर सूर्य प्रकाश यादव, रामफेर, अनिल निषाद, आज्ञाराम, घनश्याम, निशा देवी आदि के द्वारा साफ सफाई अभियान चलाया गया।